ये मवेशी खा गए नपा की करोड़ों की घास

पहले जाग जाते तो बच सकते थे दर्जनों पौधे

By: Lalit Saxena

Published: 07 Jun 2018, 08:00 AM IST

नागदा. उत्कृष्ट इंगोरिया रोड पर किए गए पौधारोपण को बचाने के जतन शुरू हो गए है। मवेशियों द्वारा क्षतिग्रस्त किए पौधों को अब बेरिकेटिंग के जरिए सुरक्षित किया जा रहा है। उत्कृष्ट इंगोरिया रोड पर सौदर्यीकरण की दृष्टि से मार्ग के बीचों बीच पौधारोपण व घास लगाई थी। सुरक्षा के अभाव में मार्ग पर लगे पौधों को आवारा मवेशियों द्वारा क्षति पहुंचा दी गई, लेकिन मानसून की दस्तक के साथ ही नगर पालिका अफसरों को अपनी जिम्मेदारी का अहसास हो गया है और मार्ग पर लगे पौधों को सुरक्षित करने के जतन शुरू हो गए है। आवार मवेशी पौधों को क्षति नहीं पहुंचाए इसके लिए लोहे की जालियों लगाई गई है।
देर से, लेकिन जागे जिम्मेदार : पौधों के दोनों ओर सुरक्षा जालियों को लगाने का कार्य जिम्मेदारों को पौधारोपण के दौरान ही किया जाना था, लेकिन अफसरों की उदासीनता व टेंडर निकाले जाने की प्रक्रिया में देरी के चलते जिम्मेदारों की नींद देरी से खुली। यदि जिम्मेदार पहले ही पौधों को सुरक्षित कर लेते तो यह क्षतिग्रस्त नहीं होते। वर्तमान में आधे से अधिक मार्ग पर जालियों को लगाने का कार्य पूरा हो चुका है। साथ ही लोहे की जालियों पर रंग- रोगन भी किया जा रहा है।
तेज रफ्तार वाहनों ने भी पहुंचाई क्षति
मार्ग पर लगे पौधों को आवारा मवेशियों ने ही नहीं बल्कि तेजी से गुजर रहे भारी वाहनों ने भी क्षति पहुंचाई है। मार्ग खाली होने के दौरान तेज रफ्तार वाहन चालक पौधों को क्षति पहुंचाते हुए तेजी से गुजरते थे, लेकिन अब सुरक्षा जालियां लग जाने से पौधों को नया जीवन मिल सकेगा। इतना ही नहीं इन वाहन चालकों के मन में दुर्घटना होने का भय बना रहेगा। मार्ग पर किए जा रहे कार्य को मानूसन के पूर्व पूरा किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।
... यहां से तो पौधे ही हो गए गायब
करोड़ों की लागत से बनी इंगोरिया रोड पर सौदर्यीकरण की दृष्टि से बीचों बीच पौधारोपण व अमेरिकन घास लगाई थी, लेकिन जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते आवारा मवेशियों द्वारा पौधों को नुकसान पहुंचा दिया गया, अब जिम्मेदारों द्वारा मार्ग पर लगे पौधों पर सुरक्षा जालियां लगाई जा रही है। मार्ग पर दर्जनों की संख्या में पौधारोपण किया था। साथ ही अमेरिकन घास लगाई गई है, लेकिन नपा की सारी कवायद पर मवेशियों ने पानी फेर दिया। कई पौधे मवेशियों की झूमाझटकी से टूट गए है।
&मार्ग पर लगाए गए पौधों के क्षतिग्रस्त होने की शिकायते मिली थी। आवारा मवेशियों द्वारा पौधों को नुकसान पहुंचाया गया था। इ-टेंडर की प्रक्रिया के अनुरुप कार्य करवाया जा रहा है।
अशोक मालवीय, अध्यक्ष, नगर पालिका

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned