script

ट्रैफिक थाने के सामने चल रही ये मनमानी

locationउज्जैनPublished: Aug 02, 2019 01:30:57 am

Submitted by:

rajesh jarwal

न कार्रवाई, न ही कोई जुर्माना

patrika

ट्रैफिक थाने के सामने चल रही ये मनमानी

शाजापुर. इन दिनों न ही शादी की गूंज है, ना ही त्योहारों की भीड़, फिर भी हर दिन हाइवे से ओवर लोडिंग वाहनों का सफर जारी है। खास बात यह है कि ये वाहन ट्रैफिक पुलिस और ट्रैफिक थाने के सामने से ही निकलते हैं, लेकिन इन पर नहीं कोई कार्रवाई हो रही है और ना ही कोई जुर्माना। जिम्मेदार अधिकारी सिर्फ खानापूर्ति में ही लगे हुए हैं।
शाजापुर हाइवे पर ट्रैफिक पाइंट से सामने से हर दिन ओवर लोडिंग मैजिक, ऑटो गुजरते हैं। ऑटो में ८-१० तो मैजिक में १५-२० सवारी भरी होती है। खास बात यह है कि जगह नहीं होने पर सवारी लटकने तक को तैयार है। जान की परवाह किए बगैर इस तरह का सफर जारी है। ऑटो-मैजिक चालकों की मनमानी के चलते वाहनों में ठूंस-ठूंसकर सवारी भरी जाती है और हाइवे से निकाली जाती है। ऐसे में हर समय वाहन पलटने और दुर्घटना का भय बना रहता है, लेकिन कार्रवाई नहीं होने से ये सफर जारी है।
न ब्रेक लाइट न नंबर प्लेट, हो जाता है हादसा
खास बात यह है कि सवारी वाहनों में तो ओवर लोडिंग सफर हो ही रहा है। इसके साथ कृषि उपयोग में लाने वाले ट्रैक्टर-ट्राली में अनेकों सवारी ढोई जाती है, जो ट्राली में लटकते हुए जाती है। बता दें कि ट्रैक्टरों का पंजीयन भले ही कृषि उपयोग के लिए किया जाता हो, लेकिन कृषि के अलावा व्यावसायिक तौर पर ट्रैक्टरों का उपयोग सबसे अधिक किया जा रहा है। सबसे अधिक खनिज सामग्री ढोने में इसका उपयोग हो रहा है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की सवारी भी ट्रैक्टर-ट्राली से सफर कर रही है। रात में सड़क पर चलते इन वाहनों में अनेक खामियां होने के कारण दूसरे वाहन चालकों के लिए खतरा बना रहता है। ऐसे में दुर्घटना हो जाती है। खास बात यह है कि इनमें न ब्रेक लाइट होती है न ही रेडियम रिफ्लेक्टर और न ही नंबर प्लेट लगी होती है। इन खामियों के चलते रात में ट्रैक्टर-ट्रालियां दुर्घटना का शिकार हो चुकी है, जिससे इनमें बैठी सवारियों को खामियाजा भुगतना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो