scriptउपयोग में नहीं आने वाले यह क्षेत्र होंगे मुक्त, रहवासियों को मिलेंगे पट्टे व पीएम आवास अनुदान | This area will not be used free, residents will get lease and PM acco | Patrika News

उपयोग में नहीं आने वाले यह क्षेत्र होंगे मुक्त, रहवासियों को मिलेंगे पट्टे व पीएम आवास अनुदान

locationउज्जैनPublished: May 17, 2018 12:59:05 am

Submitted by:

Lalit Saxena

सिद्धवट प्रवेश द्वार भूमिपूजन में प्रभारी मंत्री ने की घोषणा, बोले-कलेक्टर इस संबंध में नीति तय कर कार्रवाई करें, १.५० करोड़ के कार्यों का शिलान्यास

patrika

free,simhastha,bhoomipujan,

उज्जैन. मेला शिविरों के लिए उपयोग में नहीं आने वाले सिंहस्थ आरक्षित क्षेत्र अब इससे मुक्त होंगे। सालों से उठ रही इस मांग पर अब सहमति बन गई है। सिद्धवट प्रवेश द्वार के भूमिपूजन कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह ने इस प्रस्ताव को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी देते हुए कलेक्टर को इस संबंध में नीति तय करने के निर्देश दिए। बीते दो-तीन सिंहस्थ से कई क्षेत्र उपयोग नहीं आने के बावजूद आरक्षित हैं। लिहाजा वहां लोगों को पट्टे, पीएम आवास अनुदान व निर्माण अनुमती नहीं मिल पा रही। लेकिन अब ये दिक्कत दूर होगी।
बुधवार शाम ५.३० बजे प्रभारी मंत्री सिंह ने सिद्धवट में दर्शन कर यहां ५५ लाख से बनने वाले प्रवेश द्वार सहित १.५० करोड़ के कार्यों का शिलान्यास किया। उपयोग नहीं आने वाली सिंहस्थ आरक्षित भूमि को लेकर वे बोले कि कलेक्टर मनीष सिंह सिंहस्थ दरमियान भी यहीं रहे हैं। उन्हें अनुभव है, वे इस संबंध में नीति बनाकर जरूरी कार्रवाई करेंगे। ताकी जनता को जो दिक्कत है वह दूर हो जाएं। जियोस बैठक में महापौर मीना जोनवाल ने ये मुद्दा रखा था, वहीं शिलान्यास कार्यक्रम में मंत्री पारस जैन ने मंच से यह मांग रखी। इसी पर प्रभारी मंत्री ने सैद्धांतिक स्वीकृति दी।
विधायक मोहन यादव, अनिल फिरोजिया, यूडीए अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल, फॉर्मेसी काउंसिल अध्यक्ष ओम जैन, सचिन सक्सेना मौजूद रहे। क्षेत्रीय पार्षद संजय कोरट ने ५१ किलो का हार पहनाकर मंत्री का स्वागत किया। संचालन रईस नि•ाामी ने व आभार जोन अध्यक्ष विनीता शर्मा ने माना।
एक स्थान, चार शिलालेख
मंत्री सिंह ने एक ही स्थान पर सिद्धवट प्रवेश द्वार, 26.13 लाख की लागत से बापूनगर में बनने वाले आरसीसी नाला निर्माण, 22.46 लाख की लागत से अतिरिक्त विश्व बैंक कालोनी से चिंतामण नगर तक सीसी रोड का शिलान्यास व 45 लाख से लक्कडग़ंज में निर्मित कम्यूनिटी हॉल का लोकार्पण किया। चारों शिलालेख एक जगह लगे थे।
मंत्री ने ली सभापति की चुटकी
अपने भाषण में मंत्री जैन ने सभापति की चुटकी ली। वे बोले कि हमने दो बार आपका सहयोग किया है और आगे भी करूंगा और आपके साथ रहूंगा। उनकी इस बात को विधानसभा टिकट दावेदारी से जोड़कर देखा जा रहा है।
उन्हेल तिराहा पर राजमाता की प्रतिमा व नामकरण
सभापति सोनू गेहलोत ने कहा कि उन्हेल तिराहा भैरवगढ़ पर राजमाता की प्रतिमा लगाकर चौराहे का नामकरण करेंगे। साथ ही भैरवगढ़ जेल के सामने बड़े सरोवर का गहरीकरण भी होगा। गोगा नवमी पर छड़ी निकालने वालों को मंच से ५ हजार रुपए मानदेय के चेक भी दिए। गेहलोत बोले कि अगली बार इस राशि को १० हजार करेंगे।
प्रो. वत्स स्मृति वाचनालय का उद्घाटन
मंत्री सिंह ने प्रेस क्लब भवन कोठी रोड पर निर्मित वाचनालय का उद्घाटन किया। नगर निगम ने इसे तैयार कराया है। अब यहां मीडियाकर्मी व आम लोगों के लिए समाचार पत्र, पत्रिकाएं व अन्य पठनीय पुस्तकें उपलब्ध रहेगी। इसका नामकरण प्रो. स्व. शिवकुमार वत्स की स्मृति वाचनालय के रूप में हुआ। उनके परिवारजनों ने इस कार्य में आर्थिक सहयोग व पुस्तके प्रदान की है। इस मौके पर प्रेस क्लब अध्यक्ष विशालसिंह हाड़ा, सचिव विक्रम सिंह जाट, उदयसिंह चंदेल, पुष्करण दुबे, पं. राजेश जोशी व अन्य मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो