scriptशहर में खुलेआम चल रहा है यह व्यापार… | This business is going on open in the city ... | Patrika News

शहर में खुलेआम चल रहा है यह व्यापार…

locationउज्जैनPublished: Feb 17, 2018 11:46:24 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

शुक्रवार रात को पुलिस ने जब्त की अवैध शराब, हाईवे पर स्थित अधिकांश ढाबों पर आसानी से मलि रही है अवैध शराब

patrika

illegal liquor,nagda,openly,polio,

नागदा. शहर में इन दिनों अवैध शराब का गौरखधंधा खुब फल-फूल रहा है। नगर में चारों और अवैध शराब का व्यापार हो रहा है। शराब ठेकेदारों के मध्य प्रतिस्पर्धा के चलते अवैध शराब खुले आम बिक रही है।
इस बात को आबकारी विभाग ने भी स्वीकार की है। शुक्रवार रात को भी मंडी पुलिस ने ग्रामीण क्षेत्र में से लगभग 35 हजार रु की अवैध शराब जब्त की है। शहर में स्टेट हाईवे पर स्थित ढाबों में अधिकांश पर अवैध शराब आसानी से मिल रही है। अवैध शराब को लेकर कई बार विवाद भी हुए, लेकिन प्रशासन ने कोई उचित कदम नहीं उठाए। यदि समय रहते प्रशासन ने इस गौरखधंधे पर लगाम नहीं लगाई तो कभी भी बड़ी घटना घट सकती है। शहर पूर्व में कई बार लाखों की अवैध शराब जब्त
हुई है।
रतलाम व राजस्थान से आ रही शराब : नागदा क्षेत्र की सीमा राजस्थान व प्रदेश के रतलाम व मंदसौर जिले की सीमा समीप है। शहर से महज 30 मिनट में इन जिलों में पहुंचा जाता है। रतलाम जिला शराब तस्करी का गढ़ माना जाता है। गांव रजला से महज १५ मिनट में रतलाम सीमा में पहुंचा जा सकता है। इस कारण क्षेत्र में इन जिलों से प्रतिदिन अवैध शराब बिकने आ रही है।
३८ हजार की शराब जब्त
शुक्रवार रात को पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर शहर से लगभग 15 किमी दूर गांव रजला के समीप दबिश दी। यहां पर पुलिस को एक चार पहिया वाहन एमपी ०७ बीए ०२५९ लावारिसर हालात में मिला। जिसमें १५ पेटी अवैध शराब जब्त की गई। इनमें ६ पेटी देशी शराब की, ६ पेटी बीयर व ३ पेटी अंग्रेजी शराब की थी। कुल शराब की मात्रा १२६ लीटर है। जिसका मूल्य ३८ हजार रु है। बताया जा रहा है कि शराब मॉफिया को भनक लग गई थी, पुलिस उनको तलाश कर रही है। जिसके चलते मॉफिया वाहन छोड़कर भाग गए। पुलिस ने वाहन व शराब जब्त कर ली और अज्ञात के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। सूत्रों के मुताबिक पुलिस जब तक मौके पर पहुंची तब तक ग्रामीणों ने ही वाहन में कुछ शराब की पेटी निकाल ली थी।
क्यों बढ़ रहा है यह व्यापार
शहर में दो शराब कंपनी के अलग-अलग ठेके है। यह कंपनी भोपाल की सोम व उज्जैन की संतोषी कंपनी है। गत दो वर्ष से शहर में अलग-अलग कंपनी ने ठेके ले रहे है। शहर में ४ देशी व २ अंग्रेजी शराब की दुकान है। इनमें से 1-1 अंग्रेजी की दुकान दोनों कंपनी के पास है। वह 1 देशी भोपाल तथा 3 देशी शराब की दुकान का ठेका उज्जैन की कंपनी के पास है। इसके पूर्व एक ही कंपनी पूरे शहर का ठेका लेती थी, लेकिन अब अलग-अलग कंपनी होने से दोनों के क्षेत्र भी बट गए। दोनों कंपनी एक दूसरे के क्षेत्र में अपने एजेंट के मंडी पुलिस ने १६ दिसंबर २०१६ को बायपास मार्ग से अवैध शराब से भरा एक मिनी ट्रक पकड़ा था। जिसमें १४३ पेटी अवैध शराब थी। इसकी कीमत ३ लाख ९६ हजार ८८० रु थी। इसमें देशी, बीयर, अंग्रेजी शराब की पेटी थी। यह ट्रक रतलाम की और से आ रहा था। जिला पुलिस ने इस मामले में दो पुलिस आरक्षक पर कार्रवाई भी की थी।
आबकारी विभाग ने २ फरवरी २०१८ की रात को अमलावदिया रोड से दो युवक को अवैध शराब ले जाते हुए पकड़ा था। युवकों के पास से आबकारी ने ७ पेटी देशी शराब की जब्त की थी। शराब की कीमत १९ हजार २५० रु थी।
बिरलाग्राम पुलिस ने चार वर्ष पूर्व विद्या नगर से एक मकान में से भी लगभग ४५ पेटी अवैध शराब की जब्त की थी। इस मामले में पुलिस ने गांव बनबना के कुछ आरोपियों को पकड़ा था।
बिरलाग्राम पुलिस ने लगभग चार वर्ष पूर्व सी ब्लॉक के समीप एक गली से बड़ी मात्रा में अवैध शराब जब्त की थी। एक मकान से पुलिस ने लगभग ४० पेटी देशी शराब व बीयर की जब्त की थी। माध्यम से शराब ब्लैक में बिकवाती है। दुकान पर देशी शराब का क्वाटर ५५ रु में मिलता है, लेकिन ब्लैक में क्वाटर महज ४० से ४५ रु मिलता है।

&यह बात सही है नागदा क्षेत्र में अवैध शराब का व्यापार खुब हो रहा है। नागदा क्षेत्र में दो अलग-अलग ठेकेदार है। इस कारण भी अवैध शराब की व्यापार हो रहा है।
राजीव मुदगल, निरीक्षक, आबकारी विभाग, खाचरौद-नागदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो