scriptइस शहर को स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिली यह सौगात | This city got this gift in the field of health | Patrika News

इस शहर को स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिली यह सौगात

locationउज्जैनPublished: Sep 26, 2019 11:43:49 pm

Submitted by:

Ashish Sikarwar

शहर का सिविल अस्पताल अब 60 बिस्तर वाला होगा। 1960 में जनसंख्या के मान से शहर में प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की गई थी।

patrika

शहर का सिविल अस्पताल अब 60 बिस्तर वाला होगा। 1960 में जनसंख्या के मान से शहर में प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की गई थी।

नागदा. शहर का सिविल अस्पताल अब 60 बिस्तर वाला होगा। वर्ष 1960 में जनसंख्या के मान से शहर में प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की गई थी, जिसके बाद 1990 में सिविल अस्पताल को 35 बिस्तर वाले अस्पताल के रूप में स्वीकृति दे दी गई थी, लेकिन तब से लेकर आज तक अस्पताल अपग्रेडेशन नहीं होने से जनसहयोग से अन्य व्यवस्थाएं जुटाई जा रही थीं। कांग्रेस विधायक के प्रयासों से अस्पताल का उन्नयन 60 बिस्तर वाले अस्पताल के रूप में हो गया। गुरुवार को एसडीएम रामप्रसाद वर्मा ने कांग्रेस जिला कार्यकारी, पीआइयू एसडीओ एसके टिकारिया, मोइनुद्दीन के साथ अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के पीआइयू के एसडीओ ने सुझाव दिया कि अस्पताल के नवीन भवन के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी, लेकिन वर्ष 1960 में भवन को कंडम घोषित कर ध्वस्त किया जाकर जी प्लस 5 वाली पद्धति से नवीन भवन का निर्माण किया जाएगा।
भूमिपूजन का स्थल निरीक्षण किया-निरीक्षण के दौरान मनोहर वाटिका के पीछे निर्मित होने वाले नवीन कन्या महाविद्यालय के भवन का भूमिपूजन प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा किया जाएगा। संचालन वर्ष 2011 से जवाहर मार्ग स्थित शासकीय कन्या उमावि परिसर में किया जा रहा है। कांग्रेस विधायक के प्रयासों से प्रशासनिक अधिकारियों एक ही दिन में तीन स्थानों का निरीक्षण कर मनोहर वाटिका के पीछे रिक्त पड़ी शासकीय भूमि का चयन किया और प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा। इस दौरान एसडीएम वर्मा ने पीआइयू के एसडीओ एसके टिकारिया को भूमिपूजन को लेकर दिशा निर्देश दिए। शासकीय कन्या महाविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. घनश्याम ठाकर व डॉ. विवेक अग्रवाल, आरआई मदनलाल उईके, पटवारी अनिलकुमार शर्मा आदि मौजूद थे।
इएसआइ में शिफ्ट होगा सिविल अस्पताल
भवन निर्माण के दौरान सरकारी अस्पताल को इंगोरिया रोड स्थित इएसआइ अस्पताल के भवन में स्थानातंरित किया जाएगा। इसको लेकर कांग्रेस विधायक ने इएसआइ के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की है। निर्माण पूरा होने के बाद सरकारी अस्पताल को दोबारा शिफ्ट कर दिया जाएगा। सरकारी अस्पताल के नवीन भवन स्टाफ क्वार्टस को लेकर भी कार्ययोजना तैयार की जा रही है। इस दौरान मेडिकल ऑफिसर डॉ. कमल सोलंकी, रितेश उपाध्याय, प्रकाश जोशी, लक्ष्मीकांत शर्मा, नवीन जोशी, गणेश त्रिपेदी, रोहित शर्मा सहित अस्पताल आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो