script(Video) Taste Of Malwa : गुलजारी टिक्का, मजेदार है यह जायका | This dish full of flavors and spices makes everyone taste | Patrika News

(Video) Taste Of Malwa : गुलजारी टिक्का, मजेदार है यह जायका

locationउज्जैनPublished: Sep 16, 2017 08:33:28 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

अब तक आपने पनीर टिक्का, पनीर मलाई टिक्का, अचारी टिक्का तो खाया ही होगा। स्वाद और मसालों से भरपूर यह डिश सबको लुभाती है।

patrika

paneer tikka,new experience,Dish,

अनिल मुकाती@उज्जैन. अब तक आपने पनीर टिक्का, पनीर मलाई टिक्का, अचारी टिक्का तो खाया ही होगा। स्वाद और मसालों से भरपूर यह डिश सबको लुभाती है। इससे मिलता जुलता ही कुछ नया बनाकर स्वाद का एक नया अनुभव लिया जा सकता है। ऐसे ही एक डिश है गुलजारी टिक्का। जी हां! पहाड़ी और अवध क्षेत्र में बनाया जाने वाला यह स्नैैक्स उज्जैन के लोगों को भी खूब भा रहा है। इसमें पनीर की लज्जत है तो ड्रायफ्रूट का असली स्वाद। साथ ही तरह-तरह के मसालें इसकी महक और जायका बढ़ा देते हैं। प्रोटीन से भरपूर यह डिश सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। पत्रिका इस बार उज्जैन के एक ऐसे ही नए स्वाद से रूबरू करवा रहा है।

ऐसे बनता है गुलजारी टिक्का
इंदौर फोरलेन स्थित रूद्राक्ष रिसोर्ट एंड क्लब के अवंती रेस्टोरेंट में यह नया और अनोखा स्वाद परोसा जा रहा है। तंदूर हेड शेफ जसपाल सिंह रावत बताते हैं यह खास स्नैक्स सिर्फ अवंती रेस्टोरेंट में ही बनाया जा रहा है। इसे बनाने के लिए पनीर, नीबू, टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक-लहसुन पेस्ट, बारीक कटा अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया, कस्तूरी मैथी, मशरूम, च़ीज, गाढ़ा दही, हरी चटनी, काजू, काजू का पेस्ट, सरसों का तेल, बटर, नमक, गरम मसाला, काला नमक, चाट मसाला, जीरा पावडर की जरूरत होती है। जसपाल बताते हैं कि सबसे पहले गाढ़ा दही एक बर्तन में लेंगे। इसमें च़ीज के साथ तैयार काजू का पेस्ट और अदरक-लहसुन पेस्ट मिलाएंगे। इसके बाद स्टफिंग के लिए मशरूम और च़ीज से तैयार पेस्ट में अदरक-लहसुन पेस्ट, हरी मिर्च, अदरक, धनिया, कस्तूरी मैथी, बारीक कटा काजू, नमक, काला नमक, गरम मसाला और जीरा पावडर मिलाएंगे। इसके बाद पनीर के बड़े चौकोर टुकड़े काटेंगे। इसे बीच में से काटकर इसमें हरी चटनी लगाएंगे। इसके बाद स्टफिंग करेंगे। इसके बाद गाढ़े दही से तैयार पेस्ट में थोड़ा सरसों का तेल और नीबू का रस और मसाले डालकर इसे अच्छी तरह मिलाएंगे। फिर पनीर के टुकड़े , शिमला मिर्च और टमाटर को इसमें डालेंगे। दही को अच्छी तरह से मैरीनेट करने के लिए इसे दो घंटे के लिए फ्रीज में रख दें। इसके बाद पनीर को फ्रीज से निकालकर स्टीक में पिरोयें। इसके ऊपर थोड़ा बटर लगाकर इसे तंदूर में रख दें। घर में बनाने के लिए इलेक्ट्रिक तंदूर, गैस ओवन या माइक्रोवेव ओवन का इस्तेमाल कर सकते हैं। करीब १० मिनट तक इसे पकाएं। जब बटर और सरसो के तेल की महक आने लगे और पनीर हल्का गुलाबी होकर करारा हो जाए, जब स्टीक को तंदूर से निकाल लें। इसके बाद पनीर को प्लेट में निकाल लें। ऊपर से थोड़ा चाट मसाला और बटर भी डालें। गुलजारी टिक्का तैयार है। हरी चटनी के साथ गरमागर्म सर्व करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो