छह साल में यह जिला देख चुका 6 कलेक्टर

छह साल में यह जिला देख चुका 6 कलेक्टर

rajesh jarwal | Publish: Aug, 08 2019 11:47:03 PM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

नए कलेक्टर पहुंचे, आज संभालेंगे पदभार

आगर-मालवा. 16 अगस्त 2013 को प्रदेश के ५१वें जिले के रूप में अस्तित्व में आए नवगठित आगर जिले के प्रथम कलेक्टर के रूप में डीडी अग्रवाल पदस्थ हुए थे। इनका कार्यकाल भी करीब १ वर्ष का रहा। इनके बाद विनोद शर्मा दूसरे कलेक्टर के रूप में पदस्थ हुए। विनोद शर्मा के स्थानांतरण के बाद डीव्ही सिंह पदस्थ हुए। डीव्ही सिंह का कार्यकाल भी करीब १ वर्ष का रहा। डीव्ही सिंह के बाद अजय गुप्ता ने लंबी पारी खेली। अजय गुप्ता के बाद ४ जून २०१९ को जिले के पांचवें कलेक्टर के रूप में अभय वर्मा ने पदभार गृहण किया। इनका कार्यकाल पुराने सभी कलेक्टर से कम रहा और महज २ माह ३ दिन के कार्यकाल में ही इनका स्थानांतरण हो गया। २०११ बैच के संजय कुमार सिंह जिले के छठे कलेक्टर के रूप में पदस्थ होंगे। नए कलेक्टर संजय कुमार सिंह शाम को आगर पहुंचे।
जिला छोटा लेकिन राजनीति बड़ी-४ तहसीलों को मिलाकर आगर जिले का गठन किया गया। प्रदेश के अन्य जिलों की अपेक्षा आगर जिला बेहद छोटा जिला माना जाता है लेकिन यहां की राजनीति बहुत बड़ी मानी जाती है। शिवराज सरकार के दौरान भी यहां कलेक्टर-एसपी के अल्प समय में स्थानांतरण होते रहे। कांग्रेस सरकार आने के बाद भी यह सिलसिला जारी है।
नए अधिकारी, नए विचार
स्थानांतरण शासन की एक प्रक्रिया होती है लेकिन इस प्रक्रिया में बार-बार परिवर्तन होने से विकास कार्य भी प्रभावित होते है। कोई भी नए अधिकारी पदस्थ होते हैं तो उनके अपने विचार होते हैं। उनकी अपनी एक अलग कार्य प्रणाली होती है और उसी के अनुरूप कार्ययोजनाएं तैयार होती है। निरंतर परिवर्तन होने के कारण आगर जिले में कई तरह की व्यवहारिक समस्याएं निर्मित हो चुकी है जो आने वाले समय में जिलेवासियों को परेशानी के रूप में भुगतना पड़ेगी।
मेडिकल कॉलेज जैसे किए प्रैक्टिकल
६ वर्ष पहले जिला बने आगर में विकास कार्यो ने जिस गति के साथ रफ्तार पकड़ी उसी गति के साथ तात्कालीन अधिकारियों ने विकास कार्यो में बंदरबाट भी की। जिस तरह किसी मेडिकल कॉलेज में इंसान के शरीर पर तरह-तरह के प्रैक्टिकल किए जाते हैं, उसी तरह यहां विकास कार्यों के साथ प्रैक्टिकल किया गया। एक साहब आए तो जिला अस्पताल को शहरवासियों की पहुंच से करीब ३ किमी दूर बड़ौद रोड पर बनवा गए। दूसरे साहब आए तो कलेक्टोरेट भवन छावनी में बनवा दिया। एक ने आरटीओ ऑफिस उज्जैन रोड हाइवे पर बनवा दिया। दूर-दूर हर कोने में बनाए गए इन कार्यालयों के चक्कर में अब जिलेवासी घनचक्कर होते जा रहे हैं।
नए कलेक्टर सिंह का हुआ स्वागत
आगर मालवा. नवागत कलेक्टर संजय कुमार सिंह गुरुवार रात करीब 8 बजे आगर पहुंचे। विश्राम गृह पर एसडीएम महेंद्र सिंह कउचे एवं तहसीलदार दिनेश कुमार सोनी ने नवागत कलेक्टर का स्वागत किया। इस अवसर पर अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। सिंह शुक्रवार को करेंगे पदभार ग्रहण करेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned