scriptपीएम मोदी के उज्जैन आगमन पर ऐसे करेंगे बाबा महाकाल के दर्शन | This is how Baba Mahakal will visit on PM Modi's arrival in Ujjain. | Patrika News

पीएम मोदी के उज्जैन आगमन पर ऐसे करेंगे बाबा महाकाल के दर्शन

locationउज्जैनPublished: Sep 14, 2022 01:15:43 pm

752 करोड़ से बने महाकाल कॉरिडोर का करेंगे लोकार्पण, 9 अक्टूबर के बाद आने की संभावना

This is how Baba Mahakal will visit on PM Modi's arrival in Ujjain

752 करोड़ से बने महाकाल कॉरिडोर का करेंगे लोकार्पण, 9 अक्टूबर के बाद आने की संभावना

उज्जैन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अक्टॅूबर माह में उज्जैन आने को लेकर प्रशासनिक स्तर से तैयारी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में पहले यह तय किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी को किस रास्ते से बाबा महाकाल के दर्शन कराने ले जाएंगे। प्राथमिक रूप से दो रास्ते तय हुए है, इनमें पहला बड़े गण्ेाश के सामेन कोटितीर्थ कुंड से होकर चांदी गेट तो दूसरा रास्ता शंख द्वार से हो सकता है। हालांकि इनमें से कौन-सा रास्ता प्रधानमंत्री के लिए बेहतर होगा इसका फैसला एसपीजी द्वारा लिया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाबा महाकाल के दर्शन व कॉरिडोर लोकार्पण को देखते हुए कलेक्टर आशीषसिंह ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ महाकाल मंदिर का निरीक्षण किया। इसमें देखा गया कि प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले बाबा महाकाल के दर्शन करना चाहेंगे तो उन्हें किस मार्ग से ले जाया जा सकता है। निरीक्षण में सामने आया कि पीएम मोदी को बड़ा गणेश मंदिर के सामने छोटा गेट जो कि कोटितीर्थ कुंड से होकर हनुमान मंदिर से सीधे चांदी गेट की ओर जाता है, वहां से ले जाया जा सकता है। दूसरे रास्ते में उन्हें शंख द्वारा से मंदिर में प्रवेश करवाया जा सकता है। इसी मार्ग से पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी गए थे। कलेक्टर ने इन दोनों मार्गों की स्थिति को भी जांचा। उन्होंने यहां होने वाले निर्माण व अन्य व्यवस्थाओं को बेहतर करने के निर्देश भी दिए। हालांकि पीएम मोदी द्वारा यदि पहले कॉरिडोर लोकार्पण का निर्णय लिया जाता है तो फिर उन्हें शंख द्वार से ही सीधे प्रवेश करवाया जाएगा। वहीं कलेक्टर ने चारधाम मंदिर मार्ग को भी जल्द तैयार करने के निर्देश दिए है। बताया जा रहा है कि कलेक्टर द्वारा मंदिर आने के मार्ग को लेकर अपनी रिपोर्ट पीएमओ को भेजेंगे, जिसके चलते यह निरीक्षण किया गया। हालांकि अंतिम फैसला एसपीजी द्वारा लिया जाएगा। एसपीजी भी मोदी के आने से पहले मार्गों का निरीक्षण करेगी।
ऐसा रहेगा मोदी का संभावित मार्ग
– पीएम मोदी हरिफाटक ब्रिज से त्रिवेणी संग्रहालय होते हुए बड़े गणेश मंदिर पहुंचेंगे। यहां से वे बाबा महाकाल के दर्शन करने जा सकते है। यह तब होगा जब पीएम मोदी पहले बाबा महाकाल के दर्शन करने चाहेंगे।
– पीएम मोदी पहले महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण करते हैं तो वे त्रिवेणी संग्रहालय से सीधे कॉरिडोर पहुंचेंगे। यहीं से महाकाल मंदिर पहुंचेंगे।
– बाबा महाकाल के दर्शन व कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद पुन: त्रिवेणी संग्रहालय के रास्ते से वापस लौटेंगे।
पीएम मोदी ९ अक्टूबर के बाद आएंगे
प्रधानमंत्री मोदी के उज्जैन आगमन को लेकर फिलहाल तारिख तय नहीं हुई है। प्रशाासनिक अधिकारियों की माने तो ९ अक्टूबर के बाद उनके आने का कार्यक्रम तय हो जाएगा। लिहाजा प्रशासन के पास उनके आगमन की तैयारियों को लेकर २०-२५ दिन का समय मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो