scriptऐसा है त्रिवेणी संग्रहालय में वर्षभर के कार्यक्रम का कैलेंडर | This is the calendar of the year in the triveni museum | Patrika News

ऐसा है त्रिवेणी संग्रहालय में वर्षभर के कार्यक्रम का कैलेंडर

locationउज्जैनPublished: Jun 17, 2019 01:11:53 am

Submitted by:

rajesh jarwal

पर्यटकों को लुभा रही कला, दिखा रहे उज्जैन की डाक्यूमेंट्री

patrika

पर्यटकों को लुभा रही कला, दिखा रहे उज्जैन की डाक्यूमेंट्री

उज्जैन. देव दर्शन व शहर घूमने आने वालों को रुद्रसागर के नजदीक बना त्रिवेणी संग्रहालय (इंटरप्रिटिशन सेंटर) खासा आकर्षित कर रहा है। इधर संस्कृति विभाग द्वारा त्रिवेणी संग्राहलय में पर्यटकों के लिए कैलेंडर भी तैयार किया है, जिसमें वर्षभर में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तारीख दर्शाई गई है। इससे लोगों को भविष्य में त्रिवेणी संग्रहालय में होने वाले विशेष कार्यक्रमों की अभी से जानकारी मिल रही है। रविवार को अवकाश के चलते शहरवासियों के साथ ही कई बाहरी लोग भी त्रिवेणी संग्रहालय में मौजूद कला व पुरातात्विक वस्तुओं का संग्रहण देखने पहुंचे।
संग्रहालय के प्रथम तल पर बनाए गई शिवायन, दुर्गायन व कृष्णायन की अलग-अलग तीन गैलरी पर्यटकों को काफी आकर्षित कर रही है। इसके अलावा क्षमता अनुरूप पर्यटकों की संख्या होने पर त्रिवेणी संग्रहालय में बने ऑडिटोरियम में शहर के पौराणिक व धार्मिक महत्व पर आधारित डाक्यूमेंट्री भी दिखाई जा रही है। भोपाल से आए पराग व वैशाली धीगे ने बताया, वे त्रिवेणी संग्रहालय पहली बार आए हैं और यहां जिस प्रकार देश की विभिन्न कलाओं को संजोया गया है, उससे यह स्थान और भी विशेष बन गया है। नीमच से आए मनीष रश्मि सक्सेना ने कहा, उज्जैन में इतना खूबसूरत संग्रहालय बना है, इसकी उन्हें जानकारी ही नहीं थी। इसे देखने के बाद लगता है कि उज्जैन घूमने आए और यदि त्रिवेणी संग्रहालय नहीं देखा तो यहां घूमना अधूरा ही रह जाएगा।
यह होंगे कार्यक्रम
-१६-१७ जुलाई, गुरु पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धा समारोह
-७ अगस्त, तुलसी पर्व, भक्ति पद गायन
-२३-२५ अगस्त, ललित पर्व श्री कृष्ण आख्यान आधारित
-४-६ अक्टूबर, सिद्धा समारोह देवी आख्यान आधारित
-महाशिवरात्रि, महाशिवरात्रि पर्व शिव आख्यान एकाग्र
-रामनवमी, रामनवमी पर्व राम कला की लीला प्रस्तुति
-प्रत्येक माह एक व्याख्यान, शैव शाक्त और वैष्णव ज्ञान धारा आधारित
-प्रत्येक माह एक अनुगूंज, ज्ञान परंपरा के कला पक्ष एकाग्र

ट्रेंडिंग वीडियो