बाबा महाकाल मंदिर में जगमगाए आस्था के हजारों दीप

- नर्मदा जयंती पर सुंदरकांड व भजन
- रामघाट पर कन्या पूजन-महाआरती
- 9 रूपों में दर्शन देंगे महाकाल

By: Hitendra Sharma

Published: 20 Feb 2021, 07:44 AM IST

उज्जैन. बाबा महाकाल की नगरी में मां नर्मदा जयंती का उल्लास रहा। महाकाल मंदिर में संध्या आरती के दौरान मां नर्मदाजी की महाआरती की गई व कोटितीर्थ कुंड के किनारे आस्था के हजारों दीप जगमगाते नजर आए। दिन में इसी जगह मंडली ने सुंदरकांड व भजनों की प्रस्तुति दी। वहीं रामघाट पर कन्या पूजन कर महाआरती उतारी गई।

नर्मदा जयंती उत्सव के आयोजक एवं महाकाल के पुजारी पं. विजयशंकर शर्मा, पुजारी बाला गुरु ने बताया महाकाल मंदिर में संध्या आरती के बाद कोटितीर्थ कुंड पर मां नर्मदाजी की प्रतिमा की महाआरती की गई। फूलों व गुब्बारों से सजावट के बीच मां नर्मदा की आकर्षक झांकी सजाई। महाआरती में मंदिर के समस्त पंडे-पुजारी एवं समिति के अधिकारी-भक्तगण शामिल हुए। इस अवसर पर हलवे का प्रसाद वितरित किया। दोपहर में श्रीवीर हनुमान भक्त मंडल कार्तिक चौक के पंडित जस्सु गुरु की मंडली ने संगीतमय सुंदरकांड एवं भजनों की प्रस्तुति दी।

0.png

महाशिवरात्रि के दौरान 9 रूपों में दर्शन देंगे महाकाल

ये बात तो सभी जानते हैं कि, महाशिवरात्री के दौरान महाकाल हर दिन अपने अलग अलग नौ रूपों में दर्शन देते हैं। इसी के तहत भोले बाबा को नौ दिनों तक अलग अलग रूपों में सजाया जाता है। अंतिम दिन महाशिवरात्रि को बाबा महाकाल को दूल्हे के रूप में दर्शन देते हैं। माता पार्वती के साथ उनके विवाह को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ती है।

आगामी 11 मार्च से महाशिवरात्रि पर्व की शुरुआत होने जा रही है। इसे लेकर उज्जैन प्रशासन और महाकाल प्रबंधन की ओर से मंदिर की तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि महाशिवरात्रि के दिन बोने वाली भस्मारती के दौरान भी श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। कोरोना काल के बाद से ही फिलहाल भस्मारती के दौरान आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगी हुई है, इसीलिए महाशिवरात्रि पर होने वाली भस्मारती में भी इस रोक को जारी रखा जाएगा। वीआईपी, पंडे-पुजारियों और मीडिया के लोगों को दर्शन की अलग से व्यवस्था होगी, ताकि आम श्रद्धालुओं को किसी तरह की अव्यवस्था का सामना न करना पड़े। कलेक्टर सिंह ने बताया कि, शिवरात्रि के स्वरूपों के लेकर भी 22 फरवरी को एक बैंठक होगी, जिसमें अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

bhasmart_6699828_835x547-m.png
Show More
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned