scriptThree storey high gudi built for the first time in the world | विश्व में पहली बार बनी तीन मंजिला ऊंची गुड़ी, ​जानिए कैसे मिली सफलता | Patrika News

विश्व में पहली बार बनी तीन मंजिला ऊंची गुड़ी, ​जानिए कैसे मिली सफलता

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में शहर का नाम दर्ज हुआ, क्षय मुक्ति के लिए भी शहर को मिला पुरुस्कार

उज्जैन

Published: April 11, 2022 09:01:08 pm

उज्जैन. शहरवासियों के जज्बे के चलते उज्जैन ने एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। शहर को विश्व की सबसे बड़ी गुड़ी बनाने का गौरव प्राप्त हुआ है। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में उज्जैन स्मार्ट सिटी का नाम सबसे बड़ी गुड़ी बनाने के लिए दर्ज किया गया है। इस गुड़ी की ऊंचाई करीब तीन मंजिला भवन के बरात थी।

Three storey high gudi built for the first time in the world
गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में शहर का नाम दर्ज हुआ, क्षय मुक्ति के लिए भी शहर को मिला पुरुस्कार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आह्वान पर चैत्र शुक्ल वर्ष प्रतिपदा ( गुडी पडवा ) पर उज्जैन का जन्मोत्सव , गौरव दिवस के रूप में शासन के द्वारा मनाया गया था। आयोजन कलेक्टर आशीष सिंह , नगर निगम कमीश्नर अंशुल गुप्ता व स्मार्ट सिटी सीइओ आशीष पाठक द्वारा संयोजित किया गया वहीं शहर की विभिन्न संस्था-संगठनों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। आयोजन अंतर्गत शहर को सजाया गया, विभिन्न चौराहों पर रंगोली , रंगबिरंगी लाइटिंग , ध्वज आदि से सजावट की गई थी। इस कड़ी में लघु उद्योग भारती द्वारा महामृत्युंजय द्वार पर विशाल गुड़ी बांधी गई थी। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी इसका अवलोकन किया था। गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड ने इस गुड़ी को विश्व की अब तक की सबसे बड़ी गुड़ी के रूप में दर्ज किया है। लघु उद्योग भारती की ओर से कार्यक्रम में उल्लास वैद्य , चरणजीत सिंह कालार , गिरीश जायसवाल , राजेश गर्ग , सुनील भावसार , सुमिना लिग्गा , सुनील पिठवे , अखिलेश नागर , बृजेश शिवहरे , ईश्वर पटेल , दिनेश लड्डा , जितेंद्र भाटी , अतीत अग्रवाल , आनंद दशोरा , अवधेश दशोरा , अनिल लिग्गा , तप्ति वैद्य , जितेंद्र जैन , अजय जैन , योगेंद्र पाटिल , दिलीप रोहरा , चंद्रगुप्तआ दी उपस्थित थे । जानकारी लघु उद्योग भारती की राष्ट्रीय सचिव , सीमा वैद्य ने दी ।

क्षयमुक्ति के लिये उज्जैन जिले को ब्रांज मेडल मिला

 भारत सरकार के हेल्थ एण्ड फेमिली वेलफेयर विभाग द्वारा उज्जैन जिले को क्षयमुक्त उज्जैन जिला बनाने में किए गये उल्लेखनीय कार्य के लिए ब्रांज मेडल प सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है। कलेक्टर आशीष सिंह ने सोमवार को बृहस्पति भवन में उक्त प्रमाण-पत्र मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी और जिला क्षय अधिकारी डॉ.सुनीता परमार को उक्त मेडल व प्रमाण-पत्र भेंट करते हुए जिले के क्षयमुक्ति में लगे हुए स्वास्थ्य अमले को बधाई दी है। उल्लेखनीय है कि मप्र के मात्र दो जिलों को इस मेडल के लिए चुना गया है, जिसमें से उज्जैन एक है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.