scriptराष्ट्रीय प्रतियोगिता में जगह बनाने के लिए चरक को अब इतने प्रतिशत और अंकों की आवश्यकता | To make space in the national competition, Charak now needs many perce | Patrika News

राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जगह बनाने के लिए चरक को अब इतने प्रतिशत और अंकों की आवश्यकता

locationउज्जैनPublished: Jul 29, 2018 12:53:04 am

Submitted by:

Lalit Saxena

स्वास्थ्य मुख्यालय के दल ने किया ओटी और लेबर रूम का निरीक्षण, ड्यूटी नर्स, सफाई कर्मचारियों से पूछताछ

patrika

Central government,inspection,facility,plan,Charak Hospital,

उज्जैन. शनिवार को लक्ष्य योजना के तहत स्वास्थ्य मुख्यालय के दल ने चरक अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर और लेबर रूम का निरीक्षण किया। करीब 10 घंटे तक चले निरीक्षण में दल ने यहां पदस्थ प्रत्येक ड्यूटी नर्स और सफाई कर्मचारियों से पूछताछ की। निरीक्षण के बाद दल ने चरक अस्पताल को 82 प्रतिशत अंक दिए। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जगह बनाने के लिए अब 8 प्रतिशत और अंकों की आवश्यकता है।
शासकीय अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की ओर से लक्ष्य योजना शुरू की गई है, जिसके तहत प्रदेश के 15 जिला अस्पताल और 4 मेडिकल कॉलेज को अधिसूचित किया गया है। योजना के तहत राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसमें विजेता अस्पताल को मिलने वाली राशि व अस्पताल विकास के लिए स्वयं के निर्णय से खर्च कर सकता है। शनिवार सुबह 9.30 बजे स्वास्थ्य संचालक डॉ.बीएस औहरी, डॉ.निधि व्यास, डॉ.एमएस परिहार, कोर्डिनेटर सरबरी उबले चरक अस्पताल पहुंची। यहां दल ने द्वितीय तल पर संचालित लेबर रूम और ओटी रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान वहां मौजूद इंचार्ज एवं नर्सिंग स्टाफ से पूछताछ की।
लेबर रूम में डिलिवरी से पहले और बाद में की जाने वाली प्रक्रिया, उपचार, प्रसूता की सफाई, उपयोग किए जाने वाले इंस्ट्रमेंट, सफाई कर्मचारियों से करवाए जाने वाले काम, आवश्यक सावधानियां, लेबर रूम से ओटी में शिफ्ट करने पर उठाए जाने वाले कदम, रजिस्टर में की जाने वाली एंट्री, जांच में लगने वाला समय आदि के बारे में पूछताछ की। भर्ती गर्भवती महिलाओं और डिलिवरी के बाद वार्डों में शिफ्ट महिलाओं से अस्पताल की व्यवस्थाओं के संबंध में पूछताछ की। सफाईकर्मियों द्वारा अस्पताल सफाई व्यवस्था के लिए की जाने वाली दैनिक दिनचर्या के काम और विशेष एवं साप्ताहिक कार्यों के बारे में पड़ताल की। शाम 7 बजे दल का निरीक्षण समाप्त हुआ। इस दौरान दल ने चरक अस्पताल की ओटी को 82 प्रतिशत एवं लेबर रूम को 78 प्रतिशत अंक दिए। इसके पूर्व बीते महीने हुए निरीक्षण में चरक अस्पताल की ओटी को 71 प्रतिशत एवं लेबर रूम को 73 प्रतिशत अंक मिले थे। राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता जीतने के लिए कम से कम 90 प्रतिशत अंक की आवश्यकता है। जिसके लिए दल ने आवश्यक निर्देश भी चरक अस्पताल प्रबंधन को दिए है। चरक अस्पताल प्रभारी डॉ संगीता पल्सानिया ने बताया कि टीम द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ राजू निदारिया ने बताया कि अगले महीने होने वाले निरीक्षण में 95 प्रतिशत अंक प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।
ये दिए निर्देश
– मरीजों को डिस्चार्ज करने के पहले फीडबेक फॉर्म भरवाएं। इससे व्यवस्थाओं में सुधार करने में सहायता मिलेगी।
– नर्सिंग स्टाफ के व्यवहार में इंप्रूमेंट करने के लिए उन्हें ट्रेनिंग दी जाए।
– चरक अस्पताल के बेसमेंट और प्रसाधन की सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।
– सैंपल कलेक्शन के लिए वार्डांे में ही व्यवस्था हो। फिलहाल मरीज के परिजन को खाली ट्यूब लेने के लिए पैथालाजी लैब तक जाना पड़ता है। इसके बाद सैंपल देने के लिए उसे फिर से चक्कर लगाना पड़ते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो