scriptआज धूमधाम से मनेगी दीपावली | Today Diwali will be celebrated with great pomp | Patrika News

आज धूमधाम से मनेगी दीपावली

locationउज्जैनPublished: Oct 27, 2019 12:11:03 am

Submitted by:

rajesh jarwal

शुभ मुहूर्त में होगी मां लक्ष्मी, सरस्वती और गणेशजी की पूजा

Today Diwali will be celebrated with great pomp

शुभ मुहूर्त में होगी मां लक्ष्मी, सरस्वती और गणेशजी की पूजा

शाजापुर. कार्तिक कृष्णपक्ष की अमावस्या पर आज दीपावली पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। धनतेरस से शुरू हुआ पांच दिवसीय महापर्व का यह तीसरा एवं सबसे महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन घर-घर में महालक्ष्मी की पूजा की जाएगी। इसके बाद देर रात तक आतिशबाजी का दौर चलेगा। जिससे अमावस्या की अंधेरी रात में पूरा आसमां रोशनी से जगमगा उठेगा।
धनतेरस से पांच दिवसीय दीपावली का महापर्व शुरू होते ही घर-आंगन सहित दुकानें और बाजार दीपों से जगमगा उठे। पकवान बने, रंगोली सजी और परंपराओं की डोर एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी ने थाम ली। दीप पर्व के पहले दिन धनतेरस पर जमकर खरीदारी हुई। दूसरे दिन रूप चौदस पर भी बाजारों में ग्राहकों की अच्छी भीड़ जुटी, जिससे बाजार में रौनक छाई रही। क्या अमीर, क्या गरीब, हर किसी ने अपनी हैसियत से खरीदारी की। आज भी दिवाली की खरीदारी के लिए लोग बाजारों में उमड़ेंगे।
बंपर ग्राहकी
लक्ष्मी पूजन के लिए आवश्यक पूजन सामग्री की मंगलवार को बंपर ग्राहकी हुई। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों से लोग लक्ष्मी-गणेश की आकृति वाले पाने, ईख, धानी-पताशे, पोनी, हार-फूल आदि की खरीदारी के लिए शाजापुर आए। रविवार को हाट बाजार में भी जमकर खरीदारी की उम्मीद है।
रोशन होंगे घर-आंगन
दीपावली पर महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए यूं तो सभी घरों में रंगाई-पुताई का काम कुछ दिन पहले ही पूरा हो गया था, लेकिन लोग इसे अंतिम रूप दे रहे हैं। विभिन्न प्रकार की लाइट और सीरिज से सजे घरों को फूलों की लडिय़ों से आकर्षक रूप दिया जाएगा। रात में घर-आंगन दीपक की रोशनी से जगमगाएंगे। देर रात तक बधाइयों का दौर चलेगा।
पटाखों की बिक्री
पटाखा दुकानों के संचालन के लिए व्यापारियों को बापू की कुटिया के समीप पटाखा व्यवसाय के लिए जगह मिली हैं। यहां दुकानें लगने के बाद दो दिन तक तो यहां पर बहुत ही कम लोग पटाखा खरीदने के लिए पहुंचे थे, लेकिन शनिवार को यहां पर पटाखा के खरीदारों की खासी भीड़ रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो