scriptआज परिषद की बैठक लेकिन नपाध्यक्ष और पार्षदों को ही नहीं पता कि किन मुद्दों पर होगी चर्चा | Today's meeting of the council, but the chief and councilors do not kn | Patrika News

आज परिषद की बैठक लेकिन नपाध्यक्ष और पार्षदों को ही नहीं पता कि किन मुद्दों पर होगी चर्चा

locationउज्जैनPublished: Jan 08, 2019 12:19:37 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार आयोजन

patrika

president,Ujjain,issues,discussion,today,nagda,councilors,

नागदा. विधानसभा चुनाव के बाद मंगलवार को पहली बार नगर
पालिका परिषद की बैठक आहुत की जा रही है। बैठक में कुल 18 प्रस्तावों पर चर्चा होना है। ज्यादातर प्रस्ताव नगर विकास कार्यो को लेकर रखे गए हैं। इसके अलावा महाशिवरात्री और गुड़ी पड़वा मेले के आयोजन जैसे विषयों पर भी चर्चा करना तय किया गया है। लेकिन विडंबना देखिए कि परिषद में शामिल ज्यादातर पार्षदों को एक दिन पूर्व तक यह नहीं पता की परिषद की बैठक में जो विषय रखें गए है वह कौन से है और किन मुद्दों पर उन्हे चर्चा करनी हैं।
हैरानी की बात तो यह है कि जनप्रतिनिधि तो ठीक अधिकारियों को भी बैठक के ऐजेंडे की जानकारी नहीं है। जबकि नियमानुसार बैठक आहुत करने की तिथि के सात दिन पहले एजेंडे की प्रति सभी पार्षदों को दे दी जाती हैं, ताकि सभी पार्षदों को बैठक में रखे जाने वाले विषयों की जानकारी हो, साथ ही अगर किसी विषय को लेकर उसको चर्चा करनी हो तो वह उसकी तैयारी करने का पर्याप्त समय मिल सके, लेकिन जब पत्रिका ने इस मामले में पार्षदों और अन्य जनप्रतिनिधियों का टेस्ट लिया कि वह बैठक में रखें गए विषयों को लेकर कितने तैयार है तो नतीजे हैरान करने वाले मिले। ज्यादातर पार्षदों को नहीं पता था कि ऐजेंडे में कौन कौन से प्रस्तावों को शामिल किया गया है। यहां तक की नगरपालिका अध्यक्ष अशोक मालवीय, उपाध्यक्ष सज्जन सिंह शेखावत, प्रतिपक्ष नेता सुबोध स्वामी और पीआइसी के कई सदस्य यह तक नहीं बता सके की बैठक के ऐजेंडे में कुल कितने प्रस्ताव रखें गए है। इस सवाल का किसी ने भी सीधा जवाब नहीं दिया। ज्यादातर जनप्रतिनिधियों का कहना था कि ऐजेंडा अभी मैंने बराबर देखा नहीं है। देख कर शाम तक बता दूंगा। सबसे ज्यादा हैरानी तो तब हुई जब नगर पालिका के इंजीनियर शाहिद मिर्जा ने भी ऐजेंडे में शामिल विषयों की संख्या और जानकारी होने से अनभिज्ञता जाहिर कर दी। ऐसे में सवाल यह है की जिन पार्षदों और जनप्रतिनिधियों पर नगर विकास का जिम्मा है वह खुद कितने अपने काम के प्रति सजग है।
बैठक में इन बिंदुओं पर होगी चर्चा
मंगलवार को जिन विषयों को लेकर परिषद की बैठक आहुत की जा रही है उनमें ज्यादातर प्रस्ताव विकास कार्यों से जुड़े है। इसके अलावा शहर के कई वार्डों में सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण को लेकर भी निर्णय लिया जाएगा, साथ ही बैठक के ऐजेंडे में शहर के प्रमुख चौराहों पर लगने वाली महापुरुषों की प्रतिमा के न्यूनतम दर स्वीकृति पर भी चर्चा होगी, वहीं राजा जन्मेजय नवीन बस स्टैंड स्थित एक दर्जन दुकानों की नीलामी और किराया निर्धारण का प्रस्ताव भी ऐजेंडे में शामिल किया गया है। इनके अलावा आगामी शिवरात्रि और गुड़ीपड़वा मेले का आयोजन, 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाले अंतर विद्यालयीन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन, चबंल तट स्थित मां चामुंडा मंदिर पर श्रद्धालुओं के लिए सभागृह निर्माण के लिए शेड और डोम बनाने के साथ महिदपुर रोड स्थित संभव गार्डन और मुक्तिधाम के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव प्रमुख रूप से शामिल किए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो