scriptआज धूमधाम से मनाया जाएगा मकर संक्रांति का पर्व | Today the festival of Makar Sankranti will be celebrated great pomp | Patrika News

आज धूमधाम से मनाया जाएगा मकर संक्रांति का पर्व

locationउज्जैनPublished: Jan 13, 2022 11:52:47 pm

Submitted by:

rajesh jarwal

सतरंगी पतंगों से रंगीन होगा आसमान

Today the festival of Makar Sankranti will be celebrated great pomp

सतरंगी पतंगों से रंगीन होगा आसमान

शाजापुर. शहर सहित जिलेभर में शुक्रवार को मकर संक्रांति का पूर्व उत्साह रहेगा। रंग-बिरंगी पतंगें आसमान को रंगीन बनाएगी। कोई पतंगबाजी, तो कोई गिल्ली-डंडा खेलकर पर्व के उत्साह को दोगुना करेगा। तिल-गुड़ से मुंह मीठा कराकर एक-दूसरे को पर्व की शुभकामनाएं दी जाएंगी।
युवा वर्ग में पतंगबाजी को लेकर उत्साह नजर आ रहा है। बच्चे भी पतंग-डोर खरीदने में पीछे नहीं हैं। बाजार में पिछले दो-तीन दिनों से पतंगों की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ नजर आ रही है। इनमें बच्चों की संख्या ज्यादा है। मकर संक्रांति पर्व के कारण अधिकांश व्यापारी प्रतिष्ठान बंद रख पतंग उड़ाने का मजा लेंगे। संक्राति पर्व पर पतंग लूटने वाले बच्चे व युवा भी हाथों में बांस व झांकरा लेकर सडक़ों पर दौड़ते नजर आएंगे।
गीत-संगीत के बीच उड़ेगी पतंग
मनोरंजन करने वाले अधिकांश युवा छतों पर म्यूजिक सिस्टम व स्पीकर रखेंगे और पतंगबाजी की कॉमेंट्री करेंगे। इसकी तैयारियां पर्व की पूर्व संध्या से ही शुरू हो गई थी। पतंगबाज आजाद सिंह, अंकुर चौहान, गणेश गवली आदि ने बताया कि छतों पर स्पीकर लगाएंगे और पतंग कटने व काटने की कॉमेंट्री करेंगे।
पतंग से दुकानें सजी
पर्व पर जहां तिल-गुड़ दान का महत्व होता है। वहीं शहर में लोग पतंग उड़ाकर संक्राति को महत्व देते हैं। पतंग व्यापारियों ने कई दिन पहले से ही पतंग और डोर का भारी स्टॉक कर लिया था। अंतिम दिनों में उन्होंने अपनी दुकानें ही पतंग से सजा ली, जो आकर्षक का केंद्र रही। गुरुवार सुबह से देररात तक सोमवारिया, चौक बाजार, किला रोड, बस स्टैंड, मीरकला बाजार आदि क्षेत्रों में पतंग दुकानों पर बच्चों, युवा और बड़ों की भीड़ रही।
गोमाता का किया जाएगा पूजन
मकर संक्रांति पर्व पर के अवसर पर शहर में विभिन्न स्थानों पर गाय को चारा खिलाया जाकर गौपूजन किया जाएगा। वहीं जिलेभर में गोमाता का पूजन कर तिल गुड़ का भोग लगाया जाएगा। शहर में बस स्टैंड, चौक बाजार, सराफा बाजार, महुपुरा चौराहे पर भी गायों को घास खिलाया जाएगा।
दो दिन बंद रहेगा सराफा बाजार
मकर संक्रांति पर्व के चलते शुक्रवार को शहर का सराफा बाजार में वैसे तो सराफा एसोसिएशन की ओर से बंद के लिए कोई अधिकृत अवकाश की घोषणा नहीं की है, लेकिन इस दिन अधिकांश प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद ही रहेंगे। सराफा एसोसिएशन के शाजापुर अध्यक्ष राजेश सर्राफ ने बताया कि मकर संक्रांति पर्व को लेकर सराफा एसोसिएशन की ओर से कोई अवकाश की घोषणा नहीं की गई है। व्यापारी इस दिन एैच्छीक अवकाश रख सकते हैं। वहीं शनिवार को सराफा बाजार बंद रहेगा।
गजक की जमकर हुई खरीदी
मकर संक्रांति पर्व पर तिल और गुड़ की मिठाई का विशेष महत्व रहता है। ऐसे में कई लोगों ने तिल-गुड़ की परंपरागत मिठाई घर पर ही बनाई। वहीं कई लोगों ने बाजार से तिल-गुड़ की गजक की जमकर खरीदारी की। इसके चलते बाजार में गजक की दुकानों पर लोगों की खासी भीड़ लगी रही।
गुरुद्वारे में मनाया लोहड़ी का पर्व
शहर के वजीरपुरा स्थित गुरुद्वारे में गुरुवार को सिंधी समाज की महिलाओं द्वारा लोहड़ी का पर्व मनाया गया। इस दौरान अग्नी जलाकर महिलाओं ने उसकी परिक्रमा की। इसके पश्चात सभी ने एक-दूसरे को लोहड़ी पर्व की शुभकामनाएं भी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो