script

लुटेरों से ज्यादा वर्दीवालों का खौफ, सड़क पर ये कैसी सौदेबाजी, देखें वीडियो…

locationउज्जैनPublished: Nov 11, 2017 12:48:05 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

वाहन चेकिंग के नाम पर बायपास पर पुलिस कर रही वसूली, इंदौर-चिंतामण बायपास पर भारी वाहनों को रोक कर रुपए की मांग कर रहे पुलिसकर्मी

patrika

Traffic police,illegal recovery,

शैलेष व्यास@उज्जैन. शहर में वाहन चेकिंग के नाम यातायात पुलिस चालान काटने के साथ ही अवैध वसूली भी कर रही है। इंदौर-चिंतामण बायपास पर पुलिस द्वारा ट्रक चालक से रुपए वसूलने की करतूत शुक्रवार को पत्रिका के कैमरे में कैद हुई है। एक अन्य एक प्रकरण में सवारी उतरने के बाद सामान उतारने के लिए सड़क किनारे खड़ी ट्रैक्स की चालान काट दिया गया। पुलिस ने इसमें वाहन मालिक की एक नहीं सुनी।


इंदौर बायपास सर्विस की सर्विस रोड पर ट्रक एमपी ०९ एमक्यू ८२८६ खड़ा था। तभी मुख्य बायपास पर पुलिस वाहन सफेद बोलेरो एमपी ०३ ए २५०० आकर रुकी और उसमें मौजूद पुलिसकर्मी ने ट्रक के पास खड़े व्यक्ति को आवाज देकर कहा कि क्यों बे ट्रक बीच सर्विस रोड़ पर क्यों खड़ा कर रखा है। पुलिसकर्मी के बुलाने पर पास गए व्यक्ति जो संभवत: ट्रक चालक था, उसने बताया कि टायर पंक्चर हो गया है। इसके बाद पूछताछ होने लगी, जैसे कि ट्रक में क्या है? कहां से आकर कहां जा रहा है? सारी जानकारी देने के बाद ट्रक चालक कागजात लेने के लिए ट्रक की ओर पलटा ही था कि बोलेरो में यातायात पुलिस की वर्दी धारण कर बैठे हेड कांस्टेबल ने कहा … कागज-वागज नहीं देखना है, इधर आ.. गाड़ी बीच सड़क में है चालन तो बनेगा। फिर से ट्रक वाले और बोलेरो में सवार पुलिसकर्मी के बीच संवाद होने लगा। इसके स्वर काफी धीमे थे पर ट्रक वाले के बार-बार हाथ जोडऩे और जेब में हाथ डालकर निकालने से स्पष्ट नजर आ रहा था कि चालान नहीं बनाने के लिए कुछ सौदेबाजी की बात चल रही है। खास बात यह है कि बोलेरो में ड्राइवर और पुलिस हेड कांस्टेबल के अलावा कोई और नहीं था। करीब ५ से १० मिनट की चर्चा के बाद कुछ लेन-देन हुआ और पुलिस की बोलेरो चल दी। इस संबंध में ट्रक के पास मौजूद चालक और अन्य चार व्यक्तियों से नाम और जानकारी मांगी। सभी ने पुलिस के भय से कुछ भी नहीं बताया पर दबी जुबान राशि देने की बात स्वीकार कर ली।

वाहन से उतर रहे थे, बना दिया चालान
स्थान कमरी मार्ग
समय: सुबह ९ बजे
कमरी मार्ग स्थित मजार-ए-नजमी पर दर्शन के लिए कुक्षी (धार) से आया बोहरा परिवार पुलिस की कथित सख्ती का शिकार हो गया। कुक्षी के बुरहानुद्दीन यूसुफअली शुक्रवार को ट्रैक्स एमपी ०९ एलजी ८८१५ से परिवार के साथ उज्जैन कमरी मार्ग स्थित मजार-ए-नजमी पर आए थे। परिवार के सदस्य उतरकर मजार की ओर चल दिए और वाहन से सामान उतारा जा रहा था। इस बीच यातायात पुलिस की क्रेन आ गई और पुलिस कर्मी ने सड़क पर ट्रैक्स खड़ी करने पर चालान काटने व के्रन से वाहन को उठाने की बात कही। बुरहानुद्दीन ने कहा खड़ी बीच में नहीं खड़ी की है वे तो सामान उतार रहे हैं। पुलिस ने कुछ भी दलील नहीं मानी और २०० रु. का चालान बुरहानुद्दीन को थमा दिया। मजबूरी में उनको २०० रु.देना ही पड़ गए। खास बात यह कि चालानी कार्रवाई के दौरान कमरी मार्ग पर अनेक चारपहिया वाहन भी खड़े थ और अक्सर खड़े रहते हंै पर उनका चालान नहीं बनाया गया।

अक्सर घूमती और खड़ी रहती है बोलेरो….
घटनाक्रम देख रहे एक व्यक्ति ने बताया कि पुलिस की सफेद बोलेरो एमपी ०३ ए २५०० अक्सर महामृत्युजंय द्वार से शांति पैलेस रोटरी पर सुबह ७ से लेकर ११ बजे तक अक्सर घूमती या खड़ी रहती है। इस दौरान चिंतामण बायपास पर नागदा-बडऩगर की ओर से गुजरात-राजस्थान आने वाले ट्रक-बसों को रोक कर लेन-देन के बाद जाने दिया जाता है। इतना ही नहीं कई मर्तबा दिन में चिंतामण बायपास पर बोलेरो अवैध गश्त कर वाहनों को रोकती रहती है।

स्थान:
इंदौर बायपास (हरिफाटक रोड)
समय: सुबह करीब १०.४५ बजे
पुलिस वाहन: सफेद बोलेरो एमपी ०३ ए २५००
ट्रक: एमपी ०९ एमक्यू ८२८६

” इस तरह अवैध वसूली की जानकारी नहीं है। मामले की जांच की जाएगी। दोषी पुलिस कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।” – संतोष उपाध्याय, डीएसपी यातायात

ट्रेंडिंग वीडियो