scriptTraffic problem will end after green mobility survey | क्या होता है ग्रीन मोबिलिटी सर्वे ? इससे जनता को मिलती है परेशानी से मुक्ति | Patrika News

क्या होता है ग्रीन मोबिलिटी सर्वे ? इससे जनता को मिलती है परेशानी से मुक्ति

ग्रीन मोबिलिटी सर्वे के बाद आए रिजल्ट के आधार पर आसान होगी शहर की राहें

उज्जैन

Published: April 19, 2022 07:20:54 pm

उज्जैन. शहरों में यातायात के बढ़ते दवाब और स्मार्ट सिटी में हो रहे विकास कार्यों को देखते हुए बेहतर आवागमन के लिए ग्रीन मोबिलिटी सर्वे किया जाता है। इसमें शहर में चलने वाले वाहनों की संख्या की गिनती होगी, एकांगी मार्गों की पहचान होगी। इस सर्वे से मिलने वाले डाटा के आधार पर शहर के यातायात व्यवस्था को बेहतर किया जाएगा।

green_mobility_survey.png

स्मार्ट सिटी के तहत ग्रीन मोबिलिटी सर्वे अर्बन मास ट्रांजिट कंपनी यूएमटीसी द्वारा किया जा रहा है। इसी के साथ पीपली नाका चौराहा, निकास चौराहा, रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म 1 एवं 6 तथा टावर चौक चौराहा पर भी सर्वे रहा है। यह सर्वे 18 अप्रेल से 16 मई तक चलेगा। इसकी शुरुआत वेधशाला, यंत्रमहल मार्ग से की गई है। जहां 16 घंटे लगातार सर्वे हो किया जा रहा है। इसके तहत पैदल यात्री, साइकिल, दो पहिया, तीन पहिया, चार पहिया, ट्रक आदि की गिनती की जाएगी। सर्वे को 15 भागों में बांटा गया है जिनमें मुख्य मार्ग, चौराहे, मध्यम सार्वजनिक परिवहन स्थान, बाहरी सड़कें, ऑफ तथा ऑन स्ट्रीट पार्किंग, थोक मंडी, रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड रहेंगे। इसके अलावा 54 वार्ड में एक एक सड़क एकांगी मार्ग एवं पैदल पथ चयनित किया जाएगा और सम्पूर्ण शहर के लिए साइकिल सर्किट का प्रस्ताव दिया जाएगा।

प्रदूषण कितना, अब एलइडी स्क्रीन पर जान सकेंगे
स्मार्ट सिटी द्वारा कोठी रोड पर मेला कार्यालय के पास एलईडी स्क्रीन पर प्रदूषण मीटर लगवाया है। यहां पर वायु की गुणवत्ता के साथ अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान, वायु गति, दिशा एवं बारिश की स्थिति का पता चल सकेगा। फिलहाल 7 यह मीटर स्काईमेट बेदर इनफार्मेशन मैनेजमेंट सर्विसेज द्वारा ट्रायल के लिए लगाया गया है। इस मीटर का कनेक्शन शहर में स्थित समस्त 40 एलइडी स्क्रीन के साथ किया गया है। आने वाले समय में यह ज्यादा भीड़ वाले इलाके जैसे रेलबे स्टेशन, नानाखेड़ा बस स्टेंड, महाकाल क्षेत्र, टावर चौक एवं अन्य मुख्य चौराहों पर भी स्थापित किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थाकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मMenstrual Hygiene Day 2022: दुनिया के वो देश जिन्होंने पेड पीरियड लीव को दी मंजूरी'साउथ फिल्मों ने मुझे बुरी हिंदी फिल्मों से बचाया' ये क्या बोल गए सोनू सूदभाजपा प्रदेश अध्यक्ष का हेमंत सरकार पर बड़ा हमला, कहा - 'जब तक सत्ता से बाहर नहीं करेंगे, तब तक चैन से नहीं सोएंगे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.