scriptइस रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को इन समस्याओं का करना पड़ता है सामना | Travelers at this railway station have to face these problems | Patrika News

इस रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को इन समस्याओं का करना पड़ता है सामना

locationउज्जैनPublished: Jan 17, 2019 12:29:40 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

रेलवे स्टेशन की पटरियों में पसर रही गंदगी

patrika

railway station,Ujjain,nagda,dirt,pilgrimage,The problems,

नागदा. नगर सरकार शहर को स्वच्छ बनाने के लिए तरह-तरह के जतन कर रही है। दूसरी ओर रेलवे स्टेशन स्वच्छता की दरकार कर रहा है। कारण स्टेशन प्लेटफार्म व पटरियों पर स्वच्छता व्यवस्था माकूल नहीं होना है। दरअसल रेलवे स्टेशन नागदा पर इन दिनों गंदगी पैर पसारे खड़ी है। सफाई कर्मचारियों द्वारा सफाई कार्य तो किया जा रहा, लेकिन मनमाने तरीके से। रेल पटरियों पर मौजूद गंदगी से मक्खियां निकलकर स्टेशन पर मौजूद खाद्य दुकानों पर पहुंच रही है। कर्मचारियों द्वारा रेल पटरियों पर मौजूद नालियों में ही कचरा डाला जा रहा है, जिससे नालियों के पानी की निकासी अवरुद्ध हो गई है।
दिल्ली-मुंबई रेल रूट का प्रमुख जंक्शन होने के बावजूद नागदा रेलवे स्टेशन पर पर्याप्त मात्रा में सफाईव्यवस्था नहीं हो पा रही है। स्टेशन पर सफाई नहीं होने से गुजरने वाले यात्रियों को बदबू का सामना करना पड़ता है। ऐसा नहीं है, कि स्टेशन पर सफाई कर्मचारियों की कमी है। स्टेशन पर शिफ्ट के अनुसार सफाई कर्मचारी सफाई कार्य करते है। लेकिन प्लेटफार्म से निकलने वाली गंदगी को रेल पटरियों की नालियों में डाल देते है। नालियों में कचरा डालने से नालियों के पानी की ठीक प्रकार से निकासी नहीं हो पाती।
फुट ओवर ब्रिज पर अधिक पसरी है गंदगी
रेल पटरियों के अलावा सबसे अधिक प्लेटफार्म पर मौजूद फुट ओवर ब्रिज पर है। सफाई व्यवस्था के अभाव में ओवर ब्रिज पर पान मसाले की पीक दिखाई देना आम है। बता दें कि ब्रिज बिरलाग्राम व मार्केटक्षेत्र को जोडऩे का कार्य भी करता है। ओवर ब्रिज पर मौजूदा गंदगी से मार्ग से निकलने वाले राहगीरों को गंदगी व बदबू का सामना भी करना पड़ता है।
प्लेटफार्म व रेल पटरियों की सफाई का जिम्मा ठेका पद्धति अंतर्गत दिया गया है। कंपनी के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारी यदि सफाई नहीं करते तो इसकी शिकायत स्टेशन पर मौजूद शिकायत पुस्तिका में लिखी जानी चाहिए। मामले को दिखवाया जाएगा। जेके जयंत, पीआरओ रतलाम मंडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो