video : हाथों में थामी मशाल, जुबां पर था आक्रोश...

संयुक्त सिटी ट्रेड यूनियन काउंसिल के बैनर तले केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आव्हान किया गया है।

By: Lalit Saxena

Published: 07 Jan 2019, 09:19 PM IST

उज्जैन. संयुक्त सिटी ट्रेड यूनियन काउंसिल के बैनर तले केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आव्हान किया गया है। उज्जैन में केंद्रीय श्रम संगठनों व औद्योगिक फेडरेशनों के नेतृत्व में विभिन्न मांगों को लेकर कर्मचारी व श्रमिक मंगलवार और बुधवार को हड़ताल पर रहेंगे।

मशाल रैली निकालकर मांगा हड़ताल के लिए समर्थन
हड़ताल के लिए जनसमर्थन मांगने के काउंसिल की तरफ से सोमवार को मशाल रैली निकाली गई। रैली टॉवर चौक से शुरू हुई, जो शहीद पार्क, मुंगी चौराहा और इंदिरा गांधी चौक होते हुए टॉवर चौक पर खत्म हुई। इस दौरान करीब आधा सैकड़ा से अधिक श्रमिक व संगठन के पदाधिकारी हाथ में मशाल लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे।

हड़ताल में ये संगठन होंगे शामिल
हड़ताल में बैंक, बीमा, बीएसएनएल, पोस्ट, इनकम टैक्स, केंद्रीय कर्मचारी, सीटू, इंटक अन्य संगठन शामिल हैं। बता दें कि महंगाई रोकने और वायदा व्यापार बंद करने, सभी मजदूरों को 18 हजार न्यूनतम वेतन, स्थाई प्रकृति के काम में ठेकेदारी प्रथा बंद करने सहित अनेक मांगे हैं।

मंगलवार को फिर निकालेंगे रैली
संविदा व ठेका श्रमिकों को संबंधित उद्योगों के समान वेतन देन व सुविधा देना, योजनाकर्मी (आंगनवाडी, आशा व अन्य) को सरकारी कर्मचारी, मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन वापस, ट्रांसपोर्ट श्रमिकों को न्यूनतम वेतन, पेंशन व अन्य सुविधा, राज्य परिवहन पुन: शुरू, बैंकों के हड़पे लाखों करोड़ों की वसूली, नई पेंशन योजना को वापस लेकर सभी कर्मचारी को पुरानी पेंशन लागू करने, बैंक, बीमा, रेलवे, सुरक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश निर्णय वापस लेने की मांग के लिए राष्ट्रव्यापी हड़ताल की जा रही है। मंगलवार सुबह टॉवर चौक से संयुक्त रैली निकाली जाएगी।

इ-फॉर्मेसी के विरोध में राष्ट्रव्यापी 'हल्ला बोल' अभियान

मप्र केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन की ओर से मंगलवार को इ-फॉर्मेसी के विरोध में राष्ट्रव्यापी 'हल्ला बोलÓ अभियान आयोजित किया जाएगा। दिल्ली और मद्रास उच्च न्यायालयों के आदेशों में ड्रग्स की ऑनलाइन बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है बावजूद खुलेआम आनलाइन दवा विक्रय चल रहा है। भारत के करीब 8 .5 लाख फॉर्मसी एवं केमिस्टों की राष्ट्रव्यापी संस्था के सभी सदस्य देशभर में हल्ला बोल के माध्यम से मंगलवार को आनलाइन फॉर्मेसी के विरोध में देशव्यापी अभियान करेंगे। जिला केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष विकास सिंदल ने बताया अभियान के तहत सभी फॉर्मसी एवं केमिस्टों के जिलास्तर के संगठन प्रदेश के सभी 52 जिलों में कलेक्टर एवं खाद्य व औषधि प्रशासन को ज्ञापन प्रस्तुत कर इ-फार्मेसी के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेंगे।

 

Show More
Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned