script

नए साल में उज्जैन में बनेंगे दो नए थाने

locationउज्जैनPublished: Dec 23, 2019 12:54:53 pm

Submitted by:

anil mukati

किराये के भवन में होंगे शुरू होंगे चिंतामण और पंवासा थाना, जनवरी माह में थाने से काम-काज शुरू करने की तैयारी

नए साल में उज्जैन में बनेंगे दो नए थाने

किराये के भवन में होंगे शुरू होंगे चिंतामण और पंवासा थाना, जनवरी माह में थाने से काम-काज शुरू करने की तैयारी

उज्जैन. नए वर्ष में शहर में दो नए थाने पंवासा और चिंतामण जवासिया में शुरू होंगे। पुलिस विभाग ने दोनों थानों को फिलहाल किराए के भवन में संचालित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए पंवासा में भवन देखा जा चुका है वहीं चिंतामण में भवन की तलाश की जा रही है। दरअसल सरकारी जमीन नहीं मिल पाने के कारण विभाग ने किराए के भवन में ही थाने खोलने की तैयारी की है। संभवत: जनवरी माह में ही दोनों थानों पर एफआइआर दर्ज होना शुरू हो जाएगी।
शहर में बढ़ती आबादी और उस मान से बढ़ रहे अपराधों की रोकथाम के लिए दो साल पहले पंवासा और चिंतामण जवासिया में दो नए थाने खोलने की स्वीकृति शासन से मिली थी। थानों के लिए सरकारी जमीन नहीं मिलने के कारण अब तक यह थाने अटके हुए थे। हालांकि इसके लिए फाइलें भी दौड़ रही है लेकिन अब तक कोई नतीजा नहीं मिल पाया। देरी होने के चलते दोनों थानों को इसी क्षेत्र में किराए के भवन में ही संचालित करने का निर्णय लिया गया है। एएसपी रूपेश कुमार द्विवेदी का कहना है कि पंवासा में एक किराए का भवन देख लिया गया है। हालांकि इसे फाइनल नहीं किया गया है। वहीं चिंतामण में भी भवन देखा जा रहा है। यहां भवन फाइनल होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। हालांकि अभी दोनों थानों के स्टॉफ स्वीकृत नहीं हुआ है। लेकिन दोनों थानों के खुलने से महाकाल और चिमनगंज मंडी थाने का आकार कम होगा। ऐसे में यहां से उपलब्ध स्टॉफ को इन थानों में पहुंचाया जाएगा। थाने शुरू होने के बाद ही शासन की ओर से इनमें पदस्थ होने वाले स्टॉफ की स्वीकृति मिलेगी।
पहले कंटेनर में शुरू की थी तैयारी
पंवासा और चिंतामण जवासिया में सरकारी जमीन नहीं मिलने और भवन बनने में लगने वाले समय को देखते हुए पूर्व में कंटेनर में ही थाना खोलने की योजना थी। शहर में नागझिरी थाना कंटेनर में ही संचालित हो रहा है। बाद में कंटेनर में थाना संचालन में आ रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए किराए के भवन में थाना खोलने का निर्णय लिया गया है। इन भवनों का किराया शासन द्वारा स्वीकृत किराए के अनुसार भुगतान होगा।
ग्रामीण क्षेत्रों में पुख्ता होंगे सुरक्षा इंतजाम
पंवासा और चिंतामण जवासिया थाना खुलने से ग्रामीण क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था बेहतर होगी। अभी चिमनगंजमंडी में २४ गांव आते है। ऐसे में पंवासा थाना खुलने से अधिकांश गांव इस थाने में आ जाएगा। वहीं महाकाल थाने में १८ गांव आते हैं। चिंतामण थाना खुलने से यह गांव इस थाने में आ जाएंगे।
इनका कहना
पंवासा और चिंतामण थाना किराए के भवन में खोला जाएगा। इसके लिए भवन देखे जा रहे हैं। इन दोनों थानों में ३०-३५ के करीब का स्टाफ रहेगा, जो महाकाल और चिमनगंजमंडी थाने से लिए जाएंगे। कोशिश है कि दोनों थाने जनवरी माह से ही शुरू हो जाए।
सचिन अतुलकर, एसपी

ट्रेंडिंग वीडियो