scriptघर में ही छापता दो हजार का नोट, कैसे चलता था बाजार में | Two thousand notes printed in the house | Patrika News

घर में ही छापता दो हजार का नोट, कैसे चलता था बाजार में

locationउज्जैनPublished: Aug 05, 2018 11:34:16 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

प्रिंटर लेकर पहुंचे थे उज्जैन, पुलिस ने पकड़ा, प्रिंटर सहित २ लाख १७ हजार छह सौ के नकली नोट जब्त , कलर प्रिंटर से नकली नोट छपवाकर बाजार में नाबालिग से चलवा रहा था अकाउंटेंट

patrika

घर में ही छापता दो हजार का नोट, कैसे चलता था बाजार में

उज्जैन. अकाउंटेंट का काम करते-करते सिवनी के युवक ने 2 हजार और 500 के नकली नोट प्रिंट कर बाजार में चलाना शुरू कर दिए। असली नोटों की इमेज को इंकजेट कलर प्रिंटर की मदद से कागज पर उतारकर कर इनकी सफाई से कटिंग की जाती और बाद में फेविस्टीक की मदद से ग्रीन कलर की चमकीली पट्टी चिपका दी जाती। जिससे असली और नकली की पहचान होना मुश्किल हो। नोटों को बाजार में चलाने के लिए युवक ने उसके नाबालिग साथी की मदद ली, जो बाजार में बड़े नकली नोट देकर बदले में छोटे नोट ले रहा था। दोनों बदमाशों ने प्रदेश के कईं शहरों में नोट चलाए। पिछले दिनों दोनों प्रिंटर साथ टे्रन से उज्जैन पहुंचे थे। बदमाश प्रिंटर से नकली नोट निकाल कर चला रहे थे। जिन्हें सूचना पर पुलिस ने दबोचा है। पकड़ाए बदमाशों से पुलिस ने 2 हजार, 5 सौ व दो सौ के दो लाख 17 हजार छह सौ नकली रुपए पिं्रटर, दो मोबाइल व ग्रीन कलर की चमकीली पट्टी की रील जब्त की है।

शनिवार शाम 5.30 बजे एसपी सचिन अतुलकर ने खुलासा किया। एसपी ने बताया कि सिवनी निवासी राम पिता गोविंद सनोढिया (33) उर्फ सिसौदिया व साथी नाबालिग को गिरफ्तार किया है। दोनों प्रदेश के कईं शहरों में पिछले समय से नकली नोट चला रहे थे। बदमाश होटल में रुककर मोबाइल पर नोट की इमेज अपलोड कर प्रिंटर के माध्यम से नकली नोट प्रिंट करते और 10 वीं क्लास में पढऩे वाला नाबालिग नोटो को बाजार में चला रहा था। ये दो हजार 5 सौ व दो सौ के नोट देकर कुछ सामान खरीदते और बदले में बाकी के असली नोट लेते थे। दोनों को पुलिस ने शुक्रवार दोपहर रेलवे स्टेशन के पास से गिरफ्तार किया है। जिनके खिलाफ 489 एबीसी में प्रकरण दर्ज किया है। धरपकड़ के लिए एएसपी प्रमोद सोनकर, अभिजीत रंजन, सायबर सेल प्रभारी दीपिका शिंदे, महाकाल थाना निरीक्षक राकेश मोदी, उपनिरीक्षक निरंजश शर्मा, प्रआर मानसिंह राणा, प्रवीणसिंह, आर कन्हैया मालवीय, महेश जाट, राहुल कुशवाह, जितेन्द्र पाटीदार, राहुल पंवार, सोमेन्द्र दुबे, राजपाल सिंह, प्रेम सबरवाल, कन्हैया शर्मा, इन्द्र विक्रम व आरक्षक हुकुमसिंह को पुरस्कार दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो