scriptउज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में इस शर्त पर मिलेगा प्रवेश… | Ujjain's Mahakaleshwar temple will get entry on this condition. | Patrika News

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में इस शर्त पर मिलेगा प्रवेश…

locationउज्जैनPublished: Dec 01, 2021 08:24:26 pm

Submitted by:

sachin trivedi

– कोरोना वेरियंट ओमीक्रान को लेकर क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक में लिया निर्णय, कोरोना के दोनो डोज लगाने पर मंदिर और मेलों में होगा प्रवेश

Ujjain's Mahakaleshwar temple will get entry on this condition.

कोरोना वेरियंट ओमीक्रान को लेकर क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक में लिया निर्णय, कोरोना के दोनो डोज लगाने पर मंदिर और मेलों में होगा प्रवेश

उज्जैन। कोरोना के नए वेरियंट ओमीक्रॉन से सुरक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई है। जिला क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक में संक्रमण रोकने के लिए टीके के दोनों डोज लगाने पर जोर देते हुए निर्णय लिया कि महाकालेश्वर मंदिर, कार्तिक व हस्तशिल्प मेले में उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाएगा ,जिन्होंने दोनों टीके लगवा लिए है। इसके लिए इन स्थानों पर स्वास्थ्य अमले को तैनात किया जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया कि जो लोग जानबूझकर सेकंड डोज का टीका नहीं लगवा रहे हैं, उनको पुलिस के माध्यम से टीकाकरण केन्द्रों तक बुलवाया जाएगा।
सीएम बोले- व्यवस्था चाकचौबंद करें, अस्पतालों का करेे निरीक्षण
कोरोना के नए वेरियंट को लेकर बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने इस संबंध में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जिला क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक ली। उन्होंने नए वेरियंट से निपटने के लिए अभी से तैयारी रखने के निर्देश देते हुए अस्पतालों में व्यवस्था पुख्ता करने, ऑक्सिजन प्लांट, दवाईया, बेड व आपतकालीन व्यवस्था अभी से तैयार करने के निर्देश दिए। सीएम ने आरटीपीसीआर टेस्ट बढ़ाने तथा लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए।
नौ में से आठ ऑक्सिजन प्लांट शुरू, माधवनगर अस्पताल में देखी तैयारी
कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए महत्वपूर्ण ऑक्सिजन प्लांट को लेकर जिले में खासी तैयारी हो गई है। ९ में से आठ प्लांट बनकर तैयार हो गए है। मुख्यमंत्री की बैठक के बाद क्राइसेस मैनेजमेंट की टीम ने माधवनगर अस्पताल की व्यवस्थाएं देखी। यहां पहुंचे मंत्री डॉॅ. मोहन यादव, कलेक्टर आशीषसिंह ने ऑक्सीजन प्लांट के संचालन का निरीक्षण किया। आईसीयू वार्ड एवं अस्पताल की अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मंत्री यादव ने अस्पताल में आ रहे मरीजों को लेकर भी डॉक्टरों के साथ चर्चा की। कलेक्टर ने अस्पताल में तैयारियां रखने के निर्देश भी दिए।

नए वेरियंट के बारे में जानिए
डेल्टा से पांच गुना ज्यादा तेजी से फैलता है ओमीक्रॉन वेरियंट
– ओमीक्रॉन वेरियेंट 9 नवम्बर 2021 को बोत्सवाना में पहचाना गया। यह वेरियेंट पिछली बार हुए संक्रमणों से उत्पन्न हुई पुरानी इम्युनिटी को भेद सकता है। यह वेरियेंट डेल्टा एवं अन्य वेरियेंट की तुलना में पांच गुना अधिक तेजी से फैलता है।
– ओमीक्रॉन वेरियेंट एवं अन्य वेरियेंट पर वेक्सीन प्रभावी है। वेक्सीन लगाने के बाद व्यक्ति को अस्पताल जाने की आवश्यकता कम पड़ती है एवं वेक्सीनेटेड व्यक्तियों की मृत्यु दर भी कम रहने की उम्मीद है। इसलिये वेक्सीन की दो डोज अनिवार्य है।
– आरटीपीसीआर के माध्यम से ओमीक्रॉन की प्रारम्भिक रूप से पहचान की जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो