विश्वविद्यालय ने घोषित की प्रवेश की यह तारीख

विश्वविद्यालय ने घोषित की प्रवेश की यह तारीख

rajesh jarwal | Publish: May, 21 2019 08:05:00 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

40 से अधिक यूजी, पीजी और डिप्लोमा कोर्स

उज्जैन. विक्रम विश्वविद्यालय में आगामी सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। विद्यार्थी स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान अध्ययनशाला में संचालित ४० स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा कोर्स में आवेदन किए जा सकेंगे। इसके लिए स्नातक स्तर पर आवेदन की अंतिम तारीख २४ जून है। वहीं स्नातकोत्तर स्तर पाठ्यक्रम में २९ जून तक आवेदन हो सकेंगे। बता दें कि विवि में इंजीनियरिंग और एमबीए में डीटीई की काउंसलिंग से प्रवेश होंगे। फॉर्मेसी के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। शेष पाठ्यक्रम में मैरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। हालांकि विवि में चंद पाठ्यक्रम को छोड़कर किसी में भी विद्यार्थियों का खासा रुझान नहीं होता है। एेसे में प्रवेश की तारीख तीन से चार बार आगे बढ़ जाती है।
एसओइटी में प्रवेश की चिंता
विक्रम विवि के इंजीनियरिंग संस्थान एसओइटी की हालत पिछले कई सत्रों से बिगड़ी है। विवि प्रशासन ने एकाएक फीस में अत्यधिक वृद्धि कर दी। यह फीस सरकारी व निजी कॉलेजों से भी ज्यादा है। इसका असर प्रवेश पर पड़ा। पिछले सत्रों में प्रवेश की संख्या काफी घट गई। एेसे में अब अधिकारियों को इंजीनियरिंग में प्रवेश की चिंता है। संस्थान की तरफ से अधिकारियों को फीस कम करने का प्रस्ताव भी भेजा गया था। इस पर विचार लंबित है।
फॉर्मेसी की मान्यता
का संकट
विक्रम विवि के फॉर्मेसी संस्थान में हर सत्र में मान्यता का संकट खड़ा होता है। फॉर्मेसी संस्थान में फैकल्टी की समस्या है। इसलिए हर बार मान्यता देने से पहले आपत्ति आती है। विवि प्रशासन इस बार भी फैकल्टी की समस्या का समाधान नहीं कर पाया है।
विद्यार्थी कोर्स में आवेदन कर सकते हैं
&विवि अध्ययनशालाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन लिंक जल्द ही आेपन हो जाएगी। हायर सेकंडरी के परीक्षा परिणाम आ गए। विद्यार्थी स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम में आवेदन कर
सकते हैं।
शैलेंद्र कुमार शर्मा, कुलानुशासक विवि

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned