scriptआवास से परेशान विश्वविद्यालय | University upset with housing | Patrika News

आवास से परेशान विश्वविद्यालय

locationउज्जैनPublished: Oct 05, 2019 09:10:22 pm

Submitted by:

Shailesh Vyas

विक्रम विश्वविद्यालय आवास को लेकर पसोपेश है। परिसर के एक आवास को लेकर खींचतान के बीच विश्वविद्यालय के पास विधायक को आवास देने का पत्र पहुंच गया है। इसने अधिकारियों की परेशानी को बढ़ा दिया है।

University upset with housing

news,Hindi,university,Teachers,Ujjain,hous,

उज्जैन.विक्रम विश्वविद्याालय प्रशासन अपर कलेक्टर द्वारा खाली किए गए आवास के आवंटन को लेकर धर्मसंकट में आ गया है। गणित अध्ययनशाला के विभागाध्यक्ष के चाबी लौटाने और एक जनप्रतिनिधि को आवास देने का पत्र आने के बाद विक्रम विश्वविद्यालय प्रशासन पसोपेश में पड़ गया है। इस मसले पर विवि के अधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है। विक्रम विवि के अधिपत्य वाले बंगले ई-१ वन को लेकर नए-नए घटनाक्रम सामने आ रहे है। बताया जा रहा है कि उच्च शिक्षा विभाग से एक पत्र आया है। इसमें जिले के एक विधायक को विवि परिसर का आवास आवंटित करने की अनुशंसा की गई है। इस पत्र के पहुंचने के बाद विवि प्रशासन आवास आवंटन के लिए पसोपेश में पड़ गया है। दरअसल जिला प्रशासन की ओर से अपर कलेक्टर बिदिशा मुखर्जी को उक्त आवास आवंटन करने का अनुरोध पत्र पूर्व से विवि के पास थे। विवि प्रशासन ने आवास आवंटन की मौखिक सहमति दंे रखी थी। अब विधायक को आवास देने के पत्र से विवि परेशानी में आ गए है। विवि प्रशासन द्वारा विधायक को आवास आवंटन पर विचार किया जा रहा है। इसके बाद भी विवि के अधिकारी कुछ भी स्पष्ट बोलने को तैयार नहीं है।
आवास का प्रावधान नहीं है
जानकारों के अनुसार जनप्रतिनिधि (सांसद-विधायक) को उनके निर्वाचन क्षेत्र में शासकीय आवास देने का कोई प्रावधान नहीं है। सांसद को देश की राजधानी और विधायक को उनके गृह प्रदेश की राजधानी में आवास-कक्ष देने की व्यवस्था है,लेकिन निर्वाचन जिले/क्षेत्र में आवास-कक्ष देने का कोई नियम नहीं है। इसके चलते विवि प्रशासन विधायक के आवास आवंटन करने नहीं करने को लेकर धर्मसंकट में है। वैसे विश्वविद्यालय द्वार ५ वर्ष पहले में सांसद चिंतामन मालवीय को आवास आवंटित कर चुका है। इस पर अभी-भी मालवीय कब्जा है। सूत्रों के अनुसार सांसद को आवास आवंटन का हवाला देकर अब विधायक को आवास देने के लिए विवि को पत्र दिया गया है।
आवास बवाल में एक और मसला
अपर कलेक्टर अवधेश शर्मा द्वारा आवास को रिक्त करने के बाद विवि गणित अध्ययनशाला के विभागाध्यक्ष संदीप तिवारी ने ताबड़तोड़ आवास में पूजन-पाठ कर अपना सामान रख दिया था। इसी दौरान अपर कलेक्टर बिदिशा मुखर्जी ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के पत्र और प्रभारी मंत्री की अनुशंसा का हवाला देकर आवास पर जिला प्रशासन का हक जताया था। हालांकि उन्होंने आवंटन-पत्र मिलने के बाद ही आवास के उपयोग की बात कही हैं। इस बीच गणित अध्ययनशाला के विभागाध्यक्ष तिवारी ने आवास पसंद नहीं आने की बात कहते हुए विवि को चाबी वापस कर दी। चाबी वापस करने को लेकर तिवारी और विवि प्रशासन भले प्रभाव-दबाव से इनकार कर रहें है,लेकिन विधायक को आवास आवंटन मामला सामने आने पर प्रभाव-दबाव की पुष्टि हो गई है। उक्त घटनाक्रम के बाद विवि के सामने आवास के लिए विधायक के लिए अनुशंसा पत्र से आवास को लेकर विवि के सामने नया बवाल खड़ा हो गया है।
इनका कहना
आवास आवंटन के संबंध में अभी कुछ भी कहना मुनासिब नहीं है। विचार के बाद जिसके लिए भी स्वीकृति होगी। उनको आवास आवंटित कर दिया जाएगा।
– डीके बग्गा, कुलसचिव, विक्रम विश्वविद्यालय।

ट्रेंडिंग वीडियो