scriptयहां असुरक्षित रहते है नगर पालिका कर्मचारी, बदलेगा भवन | Unlocated Municipal Worker, Changed Building | Patrika News

यहां असुरक्षित रहते है नगर पालिका कर्मचारी, बदलेगा भवन

locationउज्जैनPublished: Jul 19, 2019 01:52:11 am

Submitted by:

Mukesh Malavat

सीएमओ ने अधिकारियों को सात दिवस में भवन खाली करने के दिए निर्देश

patrika

CMO,Ujjain,nagda,unsafe,municipal staff,will change,

नागदा. मुख्य बाजार में बिल्डिंग हादसे से सबक लेकर अब नगरपालिका कार्यालय को भी दूसरी बिल्डिंग में संचालित करने का निर्णय लिया गया है। इस सबंध में नगरपालिका अध्यक्ष अशोक मालवीय ने सीएमओ सतीश मटसेनिया को गुरुवार को पत्र लिखकर जर्जर हो चुके नपा भवन को यहां आने वाले लोगों एवं कार्यालय में कार्यरत कर्मचारी व अधिकारियों के लिए असुरक्षित बताते हुए इसे खाली कर कार्यालय को नपा के सामने स्थित अटलकुंज होटल में शिफ्ट करने को कहा है।
दरअसल गत 8 जून को जवाहर मार्ग स्थित तीन मंजिला मकान की छत ढह जाने से दो लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे के बाद से ही नगरपालिका भवन को खाली कर कार्यालय को अन्य जगह स्थानांतरित करने की मांग कर्मचारियों द्वारा उठाई जा रही थी। बता दें कि नपा कार्यालय की बिल्डिंग की उम्र तो महज 32 साल की हैं, लेकिन रखरखाव के अभाव में समय के पूर्व ही यह बिल्ंिडग पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। जगह-जगह से छत उखड़ गई और आए दिन छज्जे गिर जाते हैं। पिछले दिनों बारिश के कारण बिल्डिंग की गैलरी गिर गई थी। वह तो गनीमत रही की कोई जनहानि नहीं हुई। बारिश के दौरान तो पूरे कार्यालय भवन में ही पानी टपकता है।
हालात इस कदर बिगड़ जाते है कि कर्मचारियों को अपने कक्ष में बैठकर काम करने में भी परेशानी होती है। वहीं बारिश के कारण नपा का रिकॉर्ड को भी पानी से बचाना कर्मचारियों के लिए चुनौतीपूर्ण काम होता है। इन सबके बीच बिल्डिंग की जर्जर हालत और लगातार छज्जे गिरने की घटनाओं से यहां के कर्मचारी और अधिकारी में भय और हादसे की आशंका हमेशा बनी रहती है। यही कारण है कि नपाध्यक्ष मालवीय ने भवन को खाली कर कार्यालय को होटल अटल कुंज में शिफ्ट करने के निर्देश सीएमओ को दिए है।
नवीन भवन निर्माण की चल रही है प्रक्रिया
नगरपालिका भवन की जर्जर स्थिति को देखते हुए परिषद ने उक्त भवन को डिस्मेंटल कर यहां नवीन बिल्डिंग निर्माण की योजना बनाई गई है। परिषद ने नए भवन निर्माण को लेकर प्रस्ताव पारित भी कर शासन को भेज चुकी है। परिषद ने नवीन बिल्डिंग निर्माण के लिए शासन से 10 करोड़ रुपए अनुदान की मांग की है। हालांकि शासन की ओर से अभी तक अनुदान की राशि को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। संभावना जताई जा रही है कि उक्त राशि मार्च 2020 तक नगरपालिका को मिल जाएगी। उसके बाद उक्त भवन को तोड़ कर नवीन भवन का निर्माण प्रारंभ कर दिया जाएगा।
सात दिनों में शिफ्ट हो जाएगा कार्यालय
मामले में सीएमओ सतीश मटसेनिया का कहना है कि नपाध्यक्ष का पत्र उन्हें मिल गया है। उन्होंने अपने अधीनस्तों को नपा भवन को खाली करने के निर्देश दे दिए है। सात दिनों के भीतर नगर पालिका कार्यालय होटल अटल कुंज में शिफ्ट कर दिया जाएगा।
बता दें कि होटल नपा कार्यालय के सामने स्थित है और इसे नगरपालिका द्वारा ही संचालित किया जाता है। होटल में एक बड़ा और दो छोटे हॉल सहित कुल 11 कमरे हैं, जो नपा कार्यालय संचालन के लिए पर्याप्त बताए जा रहे हैं। यहां तब तक नपा कार्यालय का संचालन किया जाएगा। जब तक नए भवन का निर्माण नहीं हो जाता है। अधिकारियों की मानें तो नई बिल्डिंग के निर्माण में कम से कम तीन से चार वर्ष का समय लग सकता है।
होटल की बुकिंग करना होगी निरस्त
तत्कालीन नपाध्यक्ष शोभा गोपाल यादव की पूर्व परिषद के कार्याकाल में नगरपालिका द्वारा अटलकुंज होटल का निर्माण करवाया था। इसके पीछे मकसद था कि गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार को शादी एवं मांगलिक कार्यक्रमों के लिए सस्ते दर पर अच्छी सुविधा उपलब्ध कराना था। इसके लिए होटल का संचालन भी नगरपालिका ने अपने हाथों में रखा हुआ है, लेकिन अब होटल में कार्यालय के संचालन के निर्णय से लोगों को नए भवन के निर्माण तक यह सुविधा नहीं मिल सकेगी। नपाध्यक्ष मालवीय ने भी सीएमओ को लिखे अपने पत्र में इस बात का उल्लेश किया कि होटल को लेकर जितनी भी बुकिंग है। उन्हें निरस्त कर एंडवास राशि को संबंधित व्यक्ति को लौटा दी जाएं। हालांकि समाचार लिखे जाने तक बुकिंग केसिंल की अधिकृत सूचना होटल के कर्मचारियों को सीएमओ की ओर से नहीं दी गई थी। इधर होटल के कर्मचारियों ने बताया फिलहाल एक ही बुकिंग है जो 30 नवबंर एवं 1 दिसबंर के लिए की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो