scriptमहाकाल के साथ खुलेंगे अंगारेश्वर और मंगलनाथ मंदिर के पट | Vaccine certificate will have to shown for entering Mahakal templ | Patrika News

महाकाल के साथ खुलेंगे अंगारेश्वर और मंगलनाथ मंदिर के पट

locationउज्जैनPublished: Jun 24, 2021 03:23:53 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

महाकाल के दरवाजे अब आम श्रद्धालुओं के लिए भी खुलने वाले हैं….

mahakal.png

Mahakal

उज्जैन। राजाधिराज भगवान महाकाल के दरबार में 28 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी। 15 अप्रैल से मंदिर आम और खास सभी के लिए बंद हैं। करीब ढाई महीने के बाद महाकाल और मंगलनाथ मंदिर में फिर से रौनक लौटेगी। श्रद्धालुओं को भी इस दिन का बेसब्री से इंतजार है। इससे पहले अधिकारियों द्वारा मंदिर का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया जाएगा, लेकिन श्रद्धालुओं को भी अपनी सुरक्षा रखना होगी।

महाकाल के दरवाजे अब आम श्रद्धालुओं के लिए भी खुलने वाले हैं। देशभर के श्रद्धालु बाबा की झलक पाने को बेताब हैं। मंदिर में आकर दर्शन करने को लेकर प्रबंध समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय पहले ही लिए जा चुके हैं। वहीं धरातल पर भी व्यवस्थाओं को भी जुटाया जाएगा। जल्द ही कलेक्टर आशीष सिंह व अन्य अधिकारी मंदिर आकर दौरा करेंगे ।

mahakal_shivratri_festival.jpg

वैक्सीन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा

मंदिर में दर्शन करने के लिए र्शनार्थियों को वैक्सीन लगे होने का प्रमाण दिखाना होगा। जिनको वैक्सीन नहीं लगी है, उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही आने वाले दर्शनार्थियों की शरीर मापी यंत्र से जांच होगी। सैनिटाइज किया जाएगा और बिना मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा।

4 नंबर गेट ही विकल्प

सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि महाकाल मंदिर के सभी प्रवेश और निर्गम गेट पर वर्तमान में निर्माण या खुदाई कार्य चल रहा है, ऐसे में 4 नंबर वीआइपी गेट ही एकमात्र विकल्प रह जाता है, जहां से श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा सकता है। इसी गेट से वीआइपी और आम को इंट्री दी जाएगी। यदि कोई वीवीआईपी आते हैं, तो प्रवचन हॉल से ले जाया जाएगा।

अंगारेश्वर और मंगलनाथ मंदिर भी खुलेंगे

28 जून से ही महाकाल के साथ अंगारेश्वर और मंगलनाथ मंदिर के पट भी आम दर्शनार्थियों के लिए खुल जाएंगे। मंगलनाथ और अंगारेश्वर में भातपूजा, मंगल की शांति व अन्य दोष निवारण के लिए लोग आने लगेंगे। अंगारेश्वर के पुजारी मनीष अर्जुन उपाध्याय ने बताया कि महाकाल मंदिर के साथ ही अंगारेश्वर मंदिर भी खोलने की संभावना है। गाइड लाइन के अनुसार ही सबको दर्शन कराए जाएंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8255p4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो