scriptतीन दिन में लगाएंगे किशोरों को टीके | Vaccines will be given to teenagers in three days | Patrika News

तीन दिन में लगाएंगे किशोरों को टीके

locationउज्जैनPublished: Jan 21, 2022 10:26:12 pm

Submitted by:

sachin trivedi

31 दिसम्बर 2007 के पूर्व जन्मे किशोर टीकाकरण के लिए हैं पात्र, जिले में 15 से 18 वर्ष के किशोरों को कोरोना रोधक टीका लगाया जा रहा है।

Vaccines will be given to teenagers in three days

31 दिसम्बर 2007 के पूर्व जन्मे किशोर टीकाकरण के लिए हैं पात्र, जिले में 15 से 18 वर्ष के किशोरों को कोरोना रोधक टीका लगाया जा रहा है।

उज्जैन. जिले में १५ से १८ वर्ष के किशोरों को कोरोना रोधक टीका लगाया जा रहा है। नजदीकी स्कूल व केंद्रों पर टीकाकरण की सुविधा के बावजूद अभी भी कई किशोरों ने टीका नहीं लगवाया है। एेसे में कलेक्टर ने शतप्रतिशत किशोरों के टीकाकरण के लिए तीन दिन का समय दिया है।

शुक्रवार को कलेक्टर आशीषसिंह ने जिले के सभी एसडीएम व नगरीय निकायों में 15 से 18 आयुवर्ग के बालक-बालिकाओं के टीकाकरण कार्य की समीक्षा की। उन्होंने टीकाकरण की धीमी गति पर असंतोष जताया। कलेक्टर ने कहा है कि 31 दिसम्बर 2007 के पूर्व जन्मे बालक-बालिकाएं टीकाकरण के लिए पात्र हैं। सभी पात्र किशोरों का आगामी तीन दिवस में शत-प्रतिशत टीकाकरण हो जाना चाहिए। कलेक्टर ने आशा कार्यकर्ताओं द्वारा टीकाकरण कार्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का सहयोग नहीं करने पर नाराजगी जताई। सम्बन्धित चिकित्सा अधिकारियों को कहा है कि वे ध्यान दें कि सभी आशा कार्यकर्ता फील्ड में नजर आएं नहीं तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ, अंकिता धाकरे, स्मार्ट सिटी सीईओ आशीष कुमार पाठक, सीएचएमओ डॉ. संजय शर्मा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. केसी परमार, महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी गौतम अधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।कलेक्टर ने स्कूलों से ड्राप आऊट हुए बच्चों के वेक्सीनेशन की पृथक से प्लानिंग करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों व नगरीय क्षेत्रों में इनकी पृथक से नामजद सूची बनाई जाए व इन्हें आंगनवाड़ी केन्द्रों में एक स्थान पर एकत्रित कर मोबाइल वेक्सीनेशन टीम द्वारा वेक्सीनेट किया जाए। कलेक्टर ने इसके लिए आवश्यक वाहन लगाने के निर्देश दिए हैं।

प्रायवेट स्कूलों से प्रमाण पत्र लेने का कहा

बैठक में बताया गया कि निजी स्कूलों में अधिकांश स्कूलों में 15 से 18 आयुवर्ग के बालक-बालिकाओं को अभी टीके लगना शेष है। प्रायवेट स्कूल टीकाकरण कार्य में रूचि नहीं ले रहे हैं। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र के प्रत्येक प्रायवेट स्कूल के प्राचार्य से यह प्रमाण-पत्र लें कि उनके स्कूल के सभी पात्र बालक-बालिकाओं को टीका लग चुका है। असहयोग करने वाले प्रायवेट स्कूलों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

रुकेगा फ्रंटलाइन वर्कर का वेतन

जिले में स्वास्थ्य विभाग, प्रशासनिक विभाग व अन्य विभागों के फ्रंटलाइन वर्कर्स जिन्होंने अभी तक प्रीकॉशन डोज नहीं लिया है, उन सभी का जनवरी का वेतन आहरित नहीं होगा। इस आशय का आदेश कलेक्टर द्वारा जारी किया जा रहा है।
कहां कितनों को टीका लगाना शेष
स्थान किशोर जिन्हें टीका नहीं लगा
उज्जैन नगरीय क्षेत्र 3229
उज्जैन ग्रामिण क्षेत्र ६८४
बडऩगर जनपद 775
घट्टिया 232
खाचरौद 833
नागदा 1087
महिदपुर 1361
तराना 414

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो