scriptVastu tips for kitchen Vastu Sahstra solutions family helth | Vastu Tips: रसोईघर का वास्तु बना सकता है आपकी किस्मत, पूरे परिवार पर करता है असर | Patrika News

Vastu Tips: रसोईघर का वास्तु बना सकता है आपकी किस्मत, पूरे परिवार पर करता है असर

पूरे परिवार की सेहत और समृद्धि का राज किचन में ही छुपा होता है, पूरे घर पर पड़ता है इसका असर

उज्जैन

Published: April 26, 2022 08:03:10 pm

भोपाल. वास्तु के मुताबिक घर का सबसे अहम हिस्सा होता है किचन यानि कि रसोईघर। किचन का वास्तु पूरे परिवार की सुख शांति और समृद्धि पर असर डालता है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का आधार भी इसमें बनने वाला भोजन होता है।

vastu_tips_for_kitchen_vastu_sahstra_solutions.png

घर में किचन या रसोईघर वह स्थान होता है जहां भोजन का निर्माण किया जाता है। रसोईघर हमेशा सही और उचित दिशा में होना चाहिए, ताकि उसके कारण किसी तरह का वास्तुदोष उत्पन्न न हो। क्योंकि ऐसा होने पर न केवल उसमें खाना बनाने वाला व्यक्ति पर बल्कि उस भोजन को ग्रहण करने वाले पूरे परिवार के सभी सदस्यों पर भी इसका गहरा असर होता है।

यह भी पढ़ें

नौकरी पाने के लिए घर के वास्तु में कर दें छोटा सा बदलाव, चमक जाएगा कॅरियर

वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोईघर में हवा और प्रकाश आने की पर्याप्त व्यवस्था तो होनी ही चाहिए। साथ ही सामग्री आदि रखने की व्यवस्था भी वास्तु के अनुसार होनी चाहिए। घर की महिलाओं का ज्यादातर समय रसोईघर में ही बीतता है। ऐसी स्थिति होने पर एक ओर जहां यहां कार्य करने वाले को थकान अनुभव नहीं होती, वहीं उनका मन भी प्रफुल्लित रहता है।

इसी के प्रभाव से भोजन करने वालों को शारीरिक पुष्टि और मानसिक संतुष्टि प्राप्त होती है। इसके साथ ही ऐसी स्थिति में व्यक्ति के निरोगी व मन में प्रसन्नता रहने से उसकी कार्यक्षमता में वृद्धि होती है, जिसका सीधा असर घर में सुख-समृद्धि पर भी पड़ता है।यदि आपका रसोई घर आग्नेय कोण में नहीं बना है तो आप रसोईघर में किचन स्टैंड के उत्तर-पूर्व यानि ईशान कोण में ऊपर सिंदूरी श्री गणेश की तस्वीर लगाएं या ऋषियों की यज्ञ करते हुए तस्वीर लगाएं।

vastu_tips_for_kitchen_vastu_sahstra_solutions_family_helth.png

रसोईघर को लेकर इन बातों का रखें खास ध्यान
- रसोईघर मतलब किचन हमेशा आग्नेय कोण यानि दक्षिण-पूर्व दिशा में होनी चाहिए।
- भोजन बनाते समय आपका मुंह हमेशा पूर्व में होना चाहिए।
- रसोईघर में चूल्हा दक्षिण-पूर्व दिशा में बने प्लेटफॉर्म पर होना चाहिए। जहां तक संभव हो चूल्हा दक्षिण की तरफ़ होना चाहिए।
- रसोई को हमेशा अच्छी तरह से साफ़-सुथरा रखें, अच्छे से सजाना भी चाहिए।
- हर रोज किसी यहां दीपक अवश्य जलाना चाहिए।
- पूजा घर कभी भी रसोईघर में न बनाएं।
- उत्तर-पश्‍चिम में रसोईघर की सफ़ाई के उपकरण रखने चाहिए।
- आपके सौभाग्य में वृद्धि के लिए फूल, सुगंध, संगीत, स्वच्छता व पवित्रता रसोईघर में जुटाएं।
- रसोईघर के लिए दक्षिण-पूर्व क्षेत्र सबसे उत्तम माना जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंइलाहाबाद हाईकोर्ट से अनिल अंबानी को मिली राहत, उत्पीड़न कार्रवाई पर लगी रोक, जानिए पूरा मामलादो जुलाई से इन सुपरफास्ट ट्रेनों में कर सकेगें जनरल टिकट पर यात्राPOLITICS: मध्यप्रदेश की सियासत से परिवारवाद का सफाया शुरूUddhav Thackeray Resigns: फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव ठाकरे ने सीएम और MLC पद से दिया इस्तीफा, कहा- मेरी शिवसेना मुझसे कोई नहीं छीन सकताउदयपुर हत्याकांड के तार पाकिस्तान से जुड़े, दावत ए इस्लामी संगठन से सम्पर्क में थे आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.