scriptइस तरह बिगाड़ा बारिश ने किचन का बजट  | Vegetable prices have increased due to rain | Patrika News

इस तरह बिगाड़ा बारिश ने किचन का बजट 

locationउज्जैनPublished: Jul 13, 2016 12:00:00 am

बारिश ने बिगाड़ा जायका,  15 दिन मेंं 10 रुपए उछले दाम 

Vegetable prices have increased due to rain

Vegetable prices have increased due to rain

नागदा. तीन दिनों से लगातार जारी बारिश ने रहवासियों के दैनिक कार्यों को प्रभावित करने के साथ ही किचन का बजट भी बिगाड़ दिया है। कारण बारिश के चलते आस-पास के गांवों से होने वाली सब्जियों की आवक कम हो जाना है। जिसके चलते शहर में सब्जियों के दाम 15 दिनों में 10 से 15 रुपए चढ़ गए हैं। दरअसल शहर में खाचरौद व महिदपुर के सीमावर्ती इलाकों से सब्जियों की आवक होती है। बारिश का दौर लगातार तीन दिनों से जारी होने के कारण किसान सब्जियों को बेचने मंडी नहीं पहुंच पा रहे हैं। लिहाजा सब्जी विक्रेताओं ने दामों में 10 से 15 रुपए का इजाफा कर दिया हैं। 

आवक कमजोर, जल्दी खराब
बारिश होने के कारण सब्जियों की आवक कमजोर रहती है, जिसका सीधा असर सब्जियों के दामों पर पड़ता है। दामों में इजाफा होने का दूसरा कारण यह भी है कि मानसून समय पर आ गया। जिसके चलते खेतों में लगी सब्जियां खराब होने लगी।सब्जी विक्रेता जीवन डोडिया के अनुसार बारिश के कारण खेतों में लगी हुई सब्जी खराब हो चुकी है। जिसके कारण सब्जियों के भाव बढ़े हैं। वहीं अब दोबारा खेतों में सब्जियां बोई गई है, जो करीब डेढ़ से दो माह बाद ही बाजार में आएगी। तब तक सब्जियों के भाव में तेजी रहेगी। इससे पहले भाव कम होने की संभावना बहुत कम है।


बाजार में रौनक कम
सब्जियों के दामों में इजाफा होने से लोग सब्जियों की खरीदारी करने नहीं पहुंच रहे हैं। सब्जी विक्रेताओं के मुताबिक सब्जियों के दाम बढ़ जाने से ग्राहकी कमजोर हो गई है। दूसरा कारण रुक-रुक हो रही बारिश भी है। बाजार पहुंचकर महंगी सब्जियां खरीदने के बजाए लोग फेरी वालों से सब्जियां लेना पसंद कर रहे हैं। बारिश थमने या कमजोर होने के बाद ही लोग सब्जी मार्केट की ओर रुख कर रहे हैं।

दामों पर एक नजर
सब्जी 15 दिन पहले आज
भिंडी 40 55
टमाटर 60 70
टिंडा 40 50
बैंगन 20  30
गोभी 60  70
करेला 25 35
मिर्ची 60 70
धनिया 30 90
गिलकी 45 55
(नोट : दाम रु. प्रति किलो में)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो