scriptदेश का पहला विश्वविद्यालय जहां एफआइआर से लेकर अपराधी का मनोविज्ञान भी पढ़ सकेंगे | Vikram University Ujjain Police Science Course | Patrika News

देश का पहला विश्वविद्यालय जहां एफआइआर से लेकर अपराधी का मनोविज्ञान भी पढ़ सकेंगे

locationउज्जैनPublished: Jul 23, 2021 10:16:07 am

Submitted by:

deepak deewan

पुलिस विज्ञान कोर्स में 12वीं के बाद प्रवेश, 8 माह में तैयार कराया विशेष कोर्स

Vikram University Ujjain Police Science Course

Vikram University Ujjain Police Science Course

अतुल पोरवाल, उज्जैन. देश में कई विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर स्तर पर पुलिस प्रशासन पाठ्यक्रम का संचालन करते हैं, लेकिन मध्यप्रदेश का विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन अब 12वीं के बाद पुलिस विज्ञान पाठ्यक्रम पढ़ाएगा। करीब 8 माह में देशभर के कई आइएएस और आइपीएस अफसरों व कानूनी जानकारों के सुझावों के बाद तैयार इस पाठ्यक्रम की कक्षाएं सितंबर माह से आरंभ हो जाएगी।
बाइक बुलाई, ग्रामीण के पीछे बैठे और चल दिए गवर्नर

बीए कॉमर्स से जुड़े रहने वाले इस पाठ्यक्रम में छात्रों को एफआइआर से आगे की केस स्टडी कराई जाएगी और अपराध की लिखापढ़ी के साथ ही अपराधी का मनोविज्ञान भी जान सकेंगे व थाना प्रबंधन भी सीखाया जाएगा। स्नातक स्तर पर ये पाठ्यक्रम किसी विवि में नहीं है, विक्रम विवि इसकी शुरूआत करेगा।
एमपी के मंत्री बोले— जनसंख्या नियंत्रण कानून की जरुरत नहीं

सहायक प्राध्यापक ने तैयार किया पुलिस विज्ञान पाठ्यक्रम
इस विशेष पाठ्यक्रम को विक्रम विवि की सहायक प्राध्यापक लोक प्रशासन डॉ. मेघा पांडेय ने तैयार किया है। उन्हें इसके लिए आठ माह का समय लगा। इस पाठ्यक्रम के बाद देशभर के छात्रों को पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों में रोजगार का लाभ होगा तो निजी एजेंसियों में भी नौकरी पा सकेंगे। वहीं, विवि भी यह प्रयास कर रहा है कि पुलिस विज्ञान पाठ्य़क्रम करने वाले छात्रों को पुलिस भर्ती के दौरान कुछ रियायत मिले, इसके लिए सरकार को भी पत्र लिखा जाएगा। यह एक तरह से पुलिस की प्री-ट्रेनिंग की तरह रहेगा।
Dhuniwale Dadaji Dham गुरु पूर्णिमा का सबसे बड़ा उत्सव, बहुत खास है यह आरती

3 वर्ष का ऑनर्स कोर्स रहेगा
अगस्त से इस पाठ्यक्रम में प्रवेश मिलेगा और सितंबर से कक्षाएं शुरू होंगी। सहायक प्राध्यापक डॉ. पांडेय ने बताया कि यह कोर्स 3 वर्ष का है, चौथे वर्ष शोध (रिसर्च) के साथ स्टडी होगी। इसके बाद छात्र चाहे तो स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकेंगे। पुलिस विज्ञान कोर्स में अपराध शास्त्र, भारतीय कानून संहिता, पुलिस थाना प्रबंधन, अपराध मनोविज्ञान, सामुदायिक पुलिसिंग, निजी सुरक्षा एजेंसी प्रबंधन व फोरेंसिंक विज्ञान आदि शामिल रहेंगे।
Sawan Mass कोरोनाकाल में ऐसे कर सकेंगे महाकाल के दर्शन, सवारी के लिए मार्ग तय

पुलिस भर्ती की प्री ट्रेनिंग के समान
विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय बताते हैं कि पुलिस विज्ञान पाठ्यक्रम पुलिस भर्ती के लिए प्री ट्रेनिंग जैसा होगा, हम तो यह भी चाहते हैं कि पुलिस विज्ञान कोर्स करने वालों को भर्ती में कुछ रियायत मिले। यह हमारी नई सोच है, जिसे साकार करने की कोशिश की है। सितंबर से इसे शुरू कर देंगे, विक्रम विवि 12वीं के बाद पुलिस विज्ञान पाठ्यक्रम का संचालन करने वाला पहला विवि है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो