scriptवीआइपी वॉकिंग रोड : लोग आते हैं यहां सेहत बनाने, ये पहुंचा देते हैं उन्हें अस्पताल… | Vip Walking Road: All the traffic plans failed | Patrika News
उज्जैन

वीआइपी वॉकिंग रोड : लोग आते हैं यहां सेहत बनाने, ये पहुंचा देते हैं उन्हें अस्पताल…

प्रतिदिन सैकड़ों लोग अपनी सेहत को सुधारने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन लापरवाह वाहन चालक उन्हें सीधे अस्पताल पहुंचा देते हैं।

उज्जैनJun 03, 2019 / 09:50 pm

Lalit Saxena

patrika

traffic,hospital,Health,Driver,careless,Traffic system,VIP road,

उज्जैन. कोठी रोड पर रविवार शाम एक तेज रफ्तार कार ने फुटपाथ पर खड़ी एक्टिवा को जोरदार टक्कर मारी और खुद पलट गई। इसमें एक्टिवा चालक सहित दो लोग घायल हो गए। कोठी रोड पर यह घटना कोई पहली नहीं है। यहां पर तेज रफ्तार वाहन चालक पूर्व में भी व्यक्ति सहित मवेशियों को हादसे में उड़ा चुके है। हर घटना के बाद कोठी रोड पर यातायात व्यवस्था को दुरस्त करने की बात शुरू होती है। इसके पीछे मुख्य कारण उक्त रोड का वीआइपी वॉकिंग रोड होना है। यहां प्रतिदिन सैकड़ों लोग अपनी सेहत को सुधारने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन लापरवाह वाहन चालक उन्हें सीधे अस्पताल पहुंचा देते हैं।

सीनियर सिटीजन ने संभाली कमान
कोठी रोड पर मॉनिक वॉक के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचते हैं। इसमें अधिकांश सीनियर सिटीजन व फैमिली के साथ पहुंचने वाले हैं। इन्हीं लोगों के बीच हुड़दंग करने वाले युवा भी पहुंच जाते है। यह लोग रोड पर आवारागर्दी करते हैं। इन्हें रोकने के लिए कई बार प्रयास हुए, पुलिस की तैनाती की। नो व्हीकल के चलते बैरिकेड्स लगाए, लेकिन सभी व्यवस्था फेल हो गई। वर्तमान में कुछ सीनियर सिटीजंस ने युवाओं को यातायात के नियम बताने की कमान संभाली हुई है, जो विक्रम विवि कुलसचिव के बंगले के सामने खड़े हो जाते हैं। सुबह के समय जो भी बाइक वाला आता है। उसकी गाड़ी बंद करवा कर विक्रम वाटिका वाले मार्ग से भेज दिया जाता है, लेकिन यह भी एक हिस्से में जारी है। साथ ही कब तक यह लोग व्यवस्था संभालेंगे, यह भी तय नहीं है।

यह व्यवस्था हुई फेल
-सुबह और शाम के समय कोठी रोड को नो-व्हीकल जोन बनाया गया, लेकिन कोई मानता नहीं है।

यातायात पुलिस द्वारा तरणताल और पूर्व सांसद चिंतामणि मालवीय के निवास के सामने बैरिकेड्स लगाने की व्यवस्था की जाती है, लेकिन यह भी कभी भी गायब हो जाते हैं।
पुलिस का चेकिंग अभियान हमेशा किसी घटना व अधिकारी के निर्देश के बाद चलता है। चंद दिन बाद बंद और फिर पुरानी स्थिति हो जाती है।

यह भी विवाद का कारण
-कोठी के सामने दोनों तरफ सुबह के समय क्रिकेट मैच खेला जाता है। इस कारण वॉक करने वालों को कई बार गेंद लग जाती है। साथ ही कोठी के सामने वाले हिस्से में इन क्रिकेटरों की भीड़ के साथ हंगामा भी मुसीबत का कारण है।

-कोठी रोड पर कुछ बच्चों को स्कैटिंग सिखाई जाती है। यह बच्चे पैर में पहिए लगाकर रोड पर फर्राटा भरते हैं। दूसरी तरफ वॉक करने वालों के साथ बाइकर्स तक रोड पर ही रहते हैं। इस कारण भी इन बच्चों पर खतरा बना रहता है।

शाम को युगलों के हवाले कोठी

कोठी रोड पर सुबह के समय ज्यादा समस्या नहीं है, लेकिन शाम के समय कालिदास के पास लगने वाली चौपाटी से लेकर कोठी तक युगलों का कब्जा रहता है। यह लोग अंधाधुंध बाइक भगाकर एक-दूसरे को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं। इस कारण हादसे होते हैं। इसी के साथ इन युगलों के लिए कोठी रोड के बाद विक्रम विवि कैम्पस अड्डा बन जाता है, क्योंकि यहां पर सुरक्षा व्यवस्था ध्वस्त है। इस कारण जाम झलकाने पर कोई रोकने वाला भी नहीं है।

कलेक्टर उतरे थे कार्रवाई के लिए

कोठी रोड पर कलेक्टर बंगले के साथ पांच बंगलों में प्रशासनिक व न्यायिक अधिकारी रहते है। विवि के बंगलों में भी कई पुलिस अधिकारी रहते है। इसके बावजूद उक्त रोड पर बाइकर्स का हंगामा जारी रहता है। पूर्व कलेक्टर कविंद्र कियावत एक बार खुद इन लोगों को समझाइश देने के लिए सड़क पर उतरे। इन बाइकर्स को रोक-रोक कर समझाया और पुलिस ने चालान भी बनाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो