scriptमहाकाल मंदिर आने वालों को मिलेगी आधुनिक पार्किंग सुविधा | Visitors to Mahakal temple will get modern parking facility | Patrika News
उज्जैन

महाकाल मंदिर आने वालों को मिलेगी आधुनिक पार्किंग सुविधा

महाकाल क्षेत्र में बनेगी मल्टीलेवल पार्र्किंग, 400 से अधिक वाहन होंगे खड़े,मंदिर प्रशासन को त्रिवेणी संग्रहालय के नजदीक जमीन मिलने से जल्द निर्माण शुरू होने की उम्मीद

उज्जैनDec 01, 2019 / 09:37 pm

aashish saxena

Visitors to Mahakal temple will get modern parking facility

महाकाल क्षेत्र में बनेगी मल्टीलेवल पार्र्किंग, 400 से अधिक वाहन होंगे खड़े,मंदिर प्रशासन को त्रिवेणी संग्रहालय के नजदीक जमीन मिलने से जल्द निर्माण शुरू होने की उम्मीद

उज्जैन. शहर की दूसरी मल्टीलेवल पार्किंग महाकाल मंदिर क्षेत्र में बनेगी। इसके लिए जरूरी रिक्त जमीन का इंतजार खत्म होने के बाद अब जल्द निर्माण शुरू होने की उम्मीद है। मल्टीलेवल पार्र्किंग बनने के बाद यहां एक बार में 400 से अधिक दो-चार पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे।
महाकाल रुद्र सागर इंट्रीगेटेड डेवलपमेंट एक्शन प्लान (मृदा) अंतर्गत महाकाल क्षेत्र के पीछे सौंदर्यीकरण, विकास व सुविधा विस्तार कार्य के साथ ही मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण भी होना है। इसकी कार्ययोजना पहले ही तैयार हो गई थी लेकिन मंदिर प्रशासन को जमीन उपलब्ध नहीं हो पाई थी। हाल में प्रशासन ने त्रिवेणी संग्रहालय के नजदीक करीब 4.452 हेक्टेयर भूमि का अवॉर्ड पारित कर दिया है। जमीन उपलब्ध होने के बाद जल्द निर्माण शुरू होने की संभावना है।

29 करोड़ रुपए से होगा निर्माण

करीब 29 करोड़ रुपए से पार्किंग जोन विकसित होगा। इसमें मल्टीलेवल पार्किंग भवन बनाने के साथ ही अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध की जाएंगी। पार्र्किंग परिसर में भी जनसुविधाएं विकसित होंगी।

मल्टीलेवल पार्किंग में आधुनिक सुविधाएं

स्मार्ट सिटी मृदा प्रोजेक्ट अंतर्गत बनने वाली मल्टीलेवल पार्र्किंग अत्याधुनिक और विभिन्न सुविधाओं वाला होगा। योजना है कि पार्र्किंग स्थल को ऑनलाइन सुविधा से जोड़ा जाएगा। इससे वाहन स्वामी यहां पहुंचने से पहले ही ऑनलाइन पार्किंग बुक कर सकेंगे। साथ ही पार्किंग के लिए स्थान की उपलब्धता, किराया राशि आदि की जानकारी ले सकेंगे।

नृसिंहघाट के नजदीक बनेगा अन्नक्षेत्र

प्रशासन ने त्रिवेणी संग्रहालय के सामने निजी रिक्त जमीन अधिगृहीत कर मंदिर प्रशासन के नाम अवॉर्ड पारित किया है। इस जमीन अधिग्रहण की राशि करीब 8 करोड़ रुपए हैं। इसके अलावा महामृत्युंजय मठ स्थित 175 आरए जमीन निजी जमीन भी ली है। यहां इस जमीन के साथ ही शासकीय जमीन पर इंटरप्रीटिशन सेंटर, फेसिलिटी सेंटर-2 आदि का निर्माण होगा। इसके अलावा नृसिंहघाट के नजदीक स्थित 7 बीघा शासकीय जमीन का भी उपयोग होगा। इस पर अब अन्नक्षेत्र का निर्माण किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो