मतदाता आज प्रत्याशियों का भाग इवीएम में करेंगे बंद

मतदाता आज प्रत्याशियों का भाग इवीएम में करेंगे बंद
Lok Sabha elections,Ujjain,Voter,EVM,nagda,

Mukesh Malavat | Publish: May, 19 2019 08:02:02 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

लोकसभा चुनाव.. 265 मतदान केंद्र सजकर हुए तैयार, सीसीटीवी से रहेंगी नजरें

नागदा. मप्र के चौथे और देश के सातवें और आखिरी चरण के मतदान के लिए नागदा-खाचरौद विकासखंड के मतदाता रविवार को मतदान करेंगे। विकासखंड से 2 लाख 8 हजार 782 मतदाता केंद्रों पर पहुंचकर प्रत्याशियों का भाग मशीनों में बंद करेंगे। तैयारियों को लेकर शनिवार दोपहर को पीठासीन व सेक्टर अधिकारियों के दल ने मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पैरामिलेट्री फोर्स समेत 800 जवानों ने कमान संभाली है। इतना ही नहीं प्रत्येक मतदान केंद्र पर चौकसी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
इस बार निर्वाचन आयोजन ने महिलाओं सुविधा का खासा ध्यान रखा है। विशेषकर नवजात शिशुओं की माताओं के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को तैनात किया गया है। मतदान के दौरान नवजात की माता को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आए इसलिए बच्चों के लिए झूले का इंतजाम किया गया है। पिंक केंद्रों पर महिलाओं के स्टॉफ की तैनाती की गई है। कारण महिलाओं को मतदान के दौरान किसी प्रकार की असहजता महसूस ना हो।
एक से डेढ़ मिनट में मौके पर पहुंचेगी पुलिस
नागदा-खाचरौद विधानसभा क्षेत्र में केंद्रीय सुरक्षा बल, जिला पुलिस समेत करीब 8 00 जवानों को निष्पक्ष, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान के लिए तैनात किया गया है। क्षेत्र में कुल 26 5 मतदान केंद्र है, प्रत्येक पोलिंग बुथ पर चार पुलिस कर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया है। वहीं 57 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पुलिस कर्मियों के साथ सशस्त्र पुलिस बल और पैरामिलेट्री फोर्स के जवानों की तैनाती रहेगी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देहात अंतरसिंह कनेश ने पत्रिका को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है, ताकि कोई भी असामाजिक तत्व किसी तरह भी मतदान को प्रभावित नहीं कर सके।
27 पुलिस सेक्टर मोबाइल करेगी गश्त
मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के इंतजामों के अलावा विशेष रिजर्व दल एवं पुलिसकर्मी संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त भी करेंगे। इसके लिए 27 पुलिस सेक्टर मोबाइल भी मतदान के दौरान पूरे विधानसभा क्षेत्र में गश्त करेगी। प्रत्येक मोबाइल में एसआइ रेंज का अधिकारी के साथ केंद्रीय अद्र्ध सैनिक बल के जवान मौजूद रहेंगे। जो गड़बड़ी की शिकायत मिलने के एक से डेढ़ मिनट में मौके पर पहुंचने में सक्षम होंगे। इसके अलावा होमगार्ड, कोटवार एवं नपा के कर्मचारियों को भी मतदान केंद्रो की सुरक्षा में तैनात किया गया है। मतदान की प्रकिया सुबह 7 बजे से प्रारंभ हो जाएगी। शाम 6 बजे तक मतदान चलेगा। विधानसभा में कुल 2 लाख 8 हजार 782 मतदाता है। जो अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned