scriptउज्जैन में जलसंकटज : जलकार्य समिति प्रभारी तिवारी धरने पर बैठे, फिर पलटे | Water scarcity in Ujjain: Tiwari, in-charge of water works committee, | Patrika News

उज्जैन में जलसंकटज : जलकार्य समिति प्रभारी तिवारी धरने पर बैठे, फिर पलटे

locationउज्जैनPublished: May 07, 2023 12:23:35 pm

एक दिन छोडक़र पानी पिलाने में निगम असहाय…शनिवार को जलप्रदाय में टंकियां नहीं भराने से कई क्षेत्रों में उठानी पड़ी पानी की किल्लत, थोड़ी देर ही चलकर नल हुए बंद

उज्जैन में जलसंकटज : जलकार्य समिति प्रभारी तिवारी धरने पर बैठे, फिर पलटे

शहर में एक दिन छोडक़र जलप्रदाय किए जाने के निर्णय के १८ दिन बाद भी भाजपानीत निगम बोर्ड शहर में व्यवस्थित जलप्रदाय करने में सफल नहीं हो पाया है।

उज्जैन। शहर में एक दिन छोडक़र जलप्रदाय किए जाने के निर्णय के १८ दिन बाद भी भाजपानीत निगम बोर्ड शहर में व्यवस्थित जलप्रदाय करने में सफल नहीं हो पाया है। शनिवार को शहर में जलप्रदाय को लेकर विकट स्थिति बन गई । पानी की टंकियां नहीं भराने से कई क्षेत्रों में कम पर्याप्त दबाव से पानी पहुंचा। कई जगह गंदे पानी मिलने की शिकायत भी पहुंची। स्थिति यह थी जलकार्य समिति प्रभारी शिवेंद्र तिवारी के वार्ड ६ में ही पानी नहीं आया, लिहाजा वे सुबह पीएचई कंट्रोल रूम में धरने पर बैठे गए। हालांकि बाद में उन्होंने धरने जैसी बात से इनकार कर दिया। इधर, नेता प्रतिपक्ष रवि राय ने भाजपा बोर्ड पर शहर में कृत्रिम जलसंकट फैलाने का आरोप लगाते हुए नियमित जलप्रदाय किए जाने की मांग की है।
शहर में शनिवार को हुए जलप्रदाय में वार्ड २, ४, ६ तथा २५ में जलप्रदाय नहीं हो सका। यही स्थिति फ्रीगंज में लक्ष्मीनगर व अन्य इलाकोंं में भी रही। पानी नहीं मिलने या कम दबाव से पानी मिलने की शिकायतें तकरीबन आधे शहरभर से आई। दरअसल लाइन ट्रिप होने के कारण ३ नंबर का प्लांट नहीं चल पाया । इससे आगर रोड क्षेत्र में आधे दर्जन कॉलोनी में पानी नहीं पहुंचा या थोड़ी देर नलआकर बंद हो गए। ऐसी ही स्थिति फ्रीगंज व मक्सी रोड क्षेत्र की थी। पानी नहीं आने पर पार्षद व लोगों ने जलकार्य प्रभारी समिति शिवेंद्र तिवारी तक पहुंची। उन्होंने अधिकारियों को बुलकार पता तो स्थिति साफ नहीं हुए। इस पर गुस्साए तिवारी ने देवासगेट स्थित पीएचई कंट्रोल रूम कक्ष में धरने पर बैठ गए। बाद में निगम सहायक उपायुक्त नीता जैन व कार्यपालय यंत्री एनके भास्कर पहुंचे। इन्होंने पेयजल को लेकर आई समस्याओं पर चर्चा की। तिवारी इस बात से धरने पर बैठ गए कि शहर में गुरुवार को पानी पहुंचा फिर ऐसा क्यों हो गया कि शनिवार को जलसंकट की स्थिति बन गई। बता दें कि एक दिन छोडक़र जलप्रदाय के बाद से प्रभारी तिवारी और पीएचई के कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री सहित टंकियों का स्टॉफ पेजयल आपूर्ति के समय क्षेत्र में घुमकर समस्याओं का निराकरण कर रहा है, बावजूद इसके समस्या खत्म नहीं हो रही है।
ट्रिपिंग के कारण टंकियां नहीं भरा पाई, वाल्ॅव भी खराब
एक दिन छोडक़र जलप्रदाय के बीच कई क्षेत्रोंं में पानी नहीं पहुंचने के पीछे पीएचई अधिकारी विद्युत लाइन ट्रिपिंग की समस्या बताई। जिसके कारण शहर की टंकियों में पर्याप्त क्षमता से पानी नहीं भरा पाया। इसी के कारण सुबह जलप्रदाय हुआ तो नलों में पर्याप्त दबाव से नलों में पानी नहीं आया। वार्ड २ में वॉल्व की खराबी भी सामने आई। इसके कारण कई क्षेत्रों में जलसंकट की स्थिति बनी।
गंभीर का जलस्तर ५८१ एमसीएफटी
एक दिन छोडक़र जलप्रदाय किए जाने से गंभीर डेम से काफी कम मात्रा में पानी की खपत हो रही है। अमूमन ९ एमसीएफटी की खपत घटकर ७ से ५ एमसीएफटी के बीच हो गई है। शनिवार को गंभीर का जलस्तर ५८१ एमसपीएफटी था। वहीं शुक्रवार को ५८६ तो गुरुवार को ५९० एमसीएफटी रहा।
यह आ रही है दिक्कत
– कई क्षेत्र में पर्याप्त प्रेशर से पानी नहीं पहुंच रहा।
– कई जगह घरों में गंदा पानी आने की शिकायत है।
– एक दिन का समय होने के बाद भी टंकिया पर्याप्त नहीं भरा पा रही है।
– राइजनिंग लाइन में सुखने से भी जलापूर्ति में दिक्कत आ रही।
– पीएचई कर्मचारी-अधिकारियों की गंभीरता भी कम दिख रही।
(जैसा कि पीएचई से जुड़े कर्मचारी व अधिकारी ने बताया)
पर्याप्त पानी, रोजाना करें जलप्रदाय
निगम में नेता प्रतिपक्ष रविराय ने आरेाप लगाया है कि पर्याप्त पानी होने के बाद भी शहर में जलापूर्ति व्यवस्था ठप हो रही है। इससे नागरिक परेशान हो रहे हैं। कृत्रिम जल संकट पैदा किया जा रहा है। जिस दिन जल सप्लाई किया जाना होता है उस दिन शहर के अनेकानेक वार्डों में पानी सप्लाई नहीं हो पाता। या तो टंकी नहीं भर पाती या जल प्रदाय दबाव से नहीं किया जाता है। कभी लाइट बंद होने का बहाना किया जाता है। प्रभारी जल कार्यसमिति शिवेंद्र तिवारी शनिवार को स्वयं उनके वार्ड में सप्लाई नहीं होने पर धरने पर बैठना पड़ा। उन्होंने जिला प्रशासन, आयुक्त नगर निगम से नियमित जलप्रदाय किए जाने की मांग की है।
इनका कहना
सवाल- जलकार्य समिति के प्रभारी फिर भी धरने पर बैठने की क्या जरुरत पड़ गई।
जवाब- मैं धरने पर नहीं बैठा। अधिकारियों से बात करने के लिए पीएचई कंट्रोल रूम में बैठा था। मेरे ही विभाग के लिए धरने पर क्यों बैठूंगा।
सवाल- शहर में आज पानी की समस्या क्यों हुई।
जवाब- सुबह ५ बजे लाइन ट्रिपिंग हो गई थी। इससे ३ नंबर का प्लांट नहीं चल पाया। इससे पानी की टंकियां नहीं भर पाई।
सवाल- जलप्रदाय में बार-बार क्यों दिक्कत आ रही है, कब इसे सुधारेंगे।
जवाब-मैं खुद सुबह ५ बजे उठकर जलप्रदाय वाले दिन क्षेत्र में घुमता हूं। हमारे कुछ अधिकारी-कर्मचारी की लापरवही भी है । मैने महापौर और निगमायुक्त पर इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है।
सवाल- गंदा पानी की शिकायत भी बनी हुई है।
जवाब- गंदा पानी लोगों के नल कनेक्शन के लीकेज होने से है। मैं खुद कई जगह गया हंू, पीएइर्च की पाइप लाइन से दिक्कत नहीं है।
( जलकार्य समिति प्रभारी शिवेंद्र तिवारी से पत्रिका की चर्चा )´

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो