scriptweather warning: एक बार फिर भारी बारिश का पूर्वानुमान, बिजली गिरने की चेतावनी | weather warning: heavy rainfall and lightning alert in ujjain district | Patrika News

weather warning: एक बार फिर भारी बारिश का पूर्वानुमान, बिजली गिरने की चेतावनी

locationउज्जैनPublished: Sep 12, 2020 04:16:23 pm

Submitted by:

Manish Gite

weather warning- उज्जैन में बारिश का आंकड़ा पूरा, लेकिन अभी और गिरेगी बारिश…।

UP Weather Alert: यूपी में तेज बारिश का ओरेंज अलर्ट जारी, जानिए और क्या है मौसम विभाग की चेतावनी

UP Weather Alert: यूपी में तेज बारिश का ओरेंज अलर्ट जारी, जानिए और क्या है मौसम विभाग की चेतावनी

उज्जैन। मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में बारिश थम गई है और वहां उमस और गर्मी से लोग परेशान होने लगे हैं, इस बीच उज्जैन संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है। मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी कर कहा है कि उज्जैन संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली चमक सकती है या गिर भी सकती है। इसके अलावा उज्जैन संभाग के जिलों में बारिश का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, शहडोल, जबलपुर संभागों के जिलो में और दमोह जिले में गरज-चमक के साथ बिजली चमकने और बिजली गिरने की भी संभावना जताई है। मौसम विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट ( weather warning ) जारी किया है।

 

10 संभागों के जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने कुछ जिलों में बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारों का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके मुताबिक जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, रीवा, सागर, भोपाल, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिले शामिल हैं।

उज्जैन का औसत बारिश का आंकड़ा पूरा

इस साल अल्प वर्षा की अटकलों के बीच आखिरकार बादलों की मेहरबानी से इस साल भी बारिश ने जिले में औसत आंकड़ा छू ही लिया। जिले की औसत सालाना बारिश 906.2 एमएम है, जबकि अब तक 908 एमएम बारिश हो चुकी है। हालांकि शहर की बारिश का आंकड़ा अभी औसत को नहीं छू पाया है, लेकिन मानसून के कुछ दिन शेष होने से उम्मीद है कि जल्द ही यह कमी भी दूर हो जाएगी।

उज्जैन तहसील में जहां औसतन से अधिक बारिश हो चुकी है, वहीं शहर में अभी भी यह आंकड़ा छूने के लिए थोड़ी और बरसात की दरकार है। तहसील में 959 एमएम (37.75 इंच) बारिश हो चुकी है। शहर में अभी तक 879 एमएम (34.60 इंच) बारिश हुई है। मसलन औसत का आंकड़ा छूने के लिए अभी भी करीब एक इंच बारिश की और दरकार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो