scriptफसलों के मुआवजे और बीमा पर ये क्या बोले प्रभारी मंत्री… | What did the minister in charge say on crop compensation and insurance | Patrika News

फसलों के मुआवजे और बीमा पर ये क्या बोले प्रभारी मंत्री…

locationउज्जैनPublished: Sep 30, 2019 11:55:18 pm

Submitted by:

Mukesh Malavat

‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में आए थे सुसनेर

What did the minister in charge say on crop compensation and insurance

‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में आए थे सुसनेर

सुसनेर. सोमवार को कृषि उपज मंडी में शामिल हुए नगरीय प्रशासन मंत्री व प्रभारी मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि आम किसान सरकारी विभागों के चक्कर ना लगाए, इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सभी विभागों के अधिकारियों को एक जगह इक_ा कर ग्रामीणों की समस्या के लिए आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम शुरू किया है। नवरात्रि के बाद मुआवजे की प्रक्रिया शुरू करने के संबंध में जिला कलेक्टर को निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने किसानों को बीमा राशि दिलाने का आश्वासन भी दिया।
शव वाहन, एंबुलेंस की सुविधा दिवाली तक
सुसनेर के लिए शव वाहन और एंबुलेंस दिवाली तक उपलब्ध कराने के निर्देश जिला कलेक्टर को दिए। साथ ही बिजली के संबंध में प्रभारी मंत्री ने कहा कि अधिकारी पूरी विधानसभा में शिविर लगाए तथा इसमें किसानों की समस्या हल करें प्रभारी मंत्री ने सुसनेर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को सिविल का दर्जा दिए जाने के संबंध में स्वास्थ्य मंत्री से चर्चा करने की बात कही।
बांध में विस्थापित लोगों को भी मिले मुआवजा
क्षेत्र के विधायक राणा विक्रम सिंह ने कहा कि सुसनेर विधानसभा कृषि पर आधारित है तथा इस बार सुसनेर क्षेत्र के किसानों की 100 प्रतिशत फसल नष्ट हो चुकी है। सरकार किसानों को मुआवजे की राशि दें। साथ ही अधिक से अधिक बीमा राशि मिले इसके लिए प्रयास करें। उन्होंने कुंडालिया बांध में विस्थापित हुए 6 गांव के लोगों को मुआवजा नहीं मिलने के संबंध में भी प्रभारी मंत्री को अवगत करवाया गया। साथ ही कुछ समय पहले क्षेत्र के कुछ गांवों के किसानों की फर्जी रजिस्ट्री के मामले में भी कार्रवाई करने की बात कही। कार्यक्रम को जिला कलेक्टर ने संबोधित करते हुए कहा कि जल्द फसल मुआवजे की राशि किसानों को मिले, इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं। साथ ही फसल बीमा की राशि भी उन्हें पूरी प्राप्त हो उसके प्रयास किए जा रहे हैं। कार्यक्रम को विधायक सिंह, विधायक प्रतिनिधि घनश्याम गोयल, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष चतुर्भुज भाषण नलखेड़ा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष, महेंद्र सिंह चौहान, कांग्रेसी नेता फकीर मोहम्मद खान आदि ने भी संबोधित किया।
कैम्प लगाकर बिजली बिल की सुनी जाएगी समस्या : नगर के घरेलू एवं गैर घरेलू उपभोक्ताओं को ज्यादा बिजली का बिल आने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसको देखते हुए प्रभारी मंत्री जयवर्धन सिंह ने कलेक्टर को शिविर लगाने के निर्देश दिए।
गुल हुई बिजली जनरेटर का लिया सहारा : आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में संचालन चल रहा था उसी दौरान बिजली गुल हो गई जिसके कारण कार्यक्रम को करीब एक मिनिट तक रोकना पड़ा। बिजली गुल होने के बाद जरनेटर की मदद से बिजली वापस चालू कराई गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो