scriptऐसा क्या हुआ कि इस किले के भवनों को तोड़े ताले | What happened is that the locks of this fort were broken | Patrika News

ऐसा क्या हुआ कि इस किले के भवनों को तोड़े ताले

locationउज्जैनPublished: Dec 15, 2019 01:03:11 am

Submitted by:

rajesh jarwal

किला गेट पर होगी पुलिस चौकी की स्थापना, कलेक्टर, एएसपी व नपा अधिकारी ने किया निरीक्षण

What happened is that the locks of this fort were broken

किला गेट पर होगी पुलिस चौकी की स्थापना, कलेक्टर, एएसपी व नपा अधिकारी ने किया निरीक्षण

शाजापुर. शाजापुर स्थिल किला परिसर में अब किराए के भवनों संचालित हो रहे विभागों को शिफ्ट किया जाएगा। साथ ही पुलिस विभाग भी यहां बंद पड़े कमरों का उपयोग करेगी। साथ ही किला गेट के नीचे बने कक्ष में पुलिस चौकी का संचालन भी किया जाएगा। जिससे किला परिसर में लगने वाले कन्या महाविद्यालय और कन्या स्कूल में पढऩे वाली छात्राओं की असमाजिक तत्वों से सुरक्षा रहेगी।
जिला मुख्यालय स्थिति किले के अंदर परिसर में गल्र्स कॉलेज, कन्या व बालक मावि संचालित होते हैं। इसी परिसर में केंद्रीय विद्यालय भी दो साल पहले तक संचालित किया जाता था, लेकिन विद्यालय के बिल्डिंग जर्जर होने से केंद्रीय विद्यालय को भैरव डूंगरी के समीप नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया गया। यहां जर्जर कुछ भवनों को डिस्मेंटल कर दिया, लेकिन अब भी यहां अनेक कक्ष अच्छी हालत में है, जिनका उपयोग अब शासकीय कार्यालयों द्वारा किया जाएगा। इसके लिए किराए के भवनों में संचालित हो रहे कार्यालयों को यहां शिफ्ट करने की कार्रवाई की जा रही है। जिसके तहत शनिवार को कलेक्टर डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत, एएसपी आरएस प्रजापति, नपा सीएमओ भूपेंद्रकुमार दीक्षित ने मौके का निरीक्षण किया। इस दौरान कौन-कौन से विभाग यहां शिफ्ट किए जा सकते हैं।
इसकी संभावनाए देखी
पहले किराए के भवन में संचालित हो रहे कार्यालय होंगे शिफ्ट-नगर पालिका सीएमओ भूपेंद्रकुामर दीक्षित ने बताया कि कलेक्टर डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत के निर्देश में किला परिसर के अच्छे खाली कमरों का उपयोग करने को लेकर कार्रवाई की जा रही है। जिसके तहत किराए के भवनों में लगने वाले कार्यालयों को यहां शिफ्ट किए जाएगा। साथ ही कुछ स्कूल भी किला परिसर में शिफ्ट करने की कार्रवाई की जा रही है। जिसके तहत खाली कक्षों का शनिवार को निरीक्षण किया गया। यहां कुछ मरम्मत काम भी कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां केंद्रीय विद्यालय संचालित होता था, जिसके कुछ कक्ष अभी भी अच्छी स्थिति में जहां पर कार्यालय संचालित हो सकते हैं।
किला गेट के नीचे चौकी होगी स्थापित-निरीक्षण के दौरान पुलिस विभाग ने भी अपने यहां कक्ष व चौकी के लिए जगह देखी। इसके लिए एएसपी आरएस प्रजापति सहित आरआई विक्रमसिंह भदौरिया भी मौजूद रहे। भदौरिया ने बताया कि यहां गल्र्स कॉलेज व स्कूल संचालित होते हैं। साथ ही असामाजिक तत्व किला परिसर में प्रवेश कर जाते हैं। इसके लिए यहां चौकी की स्थापना की जाएगी। चौकी के लिए किला गेट के नीचे बने कक्षों का चयन किया गया है। यहां लगे ताले को तोड़कर कक्ष भी देखा गया। जहां से चौकी संचालन होगा। बता दें कि इस कक्ष के सामने गेट के नीचे बिजली कंपनी द्वारा कार्यालय संचालित किया जाता है, जहां शहरवासियों के बिल जमा किए जाते हैं। आरआई भदोरिया ने बताया कि किला परिसर में पीछे की ओर कक्ष भी पुलिस विभाग के चिंहित किए हैं, जिसमें पुलिस के रुकने की व्यवस्था या पुलिस अन्य कार्य में उपयोग ले सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो