scriptWhy is it still a dream, the house of their dreams | क्यों अभी तक सपना ही है इनके सपनों का घर | Patrika News

क्यों अभी तक सपना ही है इनके सपनों का घर

पीएम आवास के हितग्राहियों को अभी भी करना पड़ रहा मल्टी निर्माण का इंतजार, कानिपुरा में अब ९६ फ्लैट ९० फीसदी तक तैयार हुए

उज्जैन

Updated: November 26, 2021 10:12:36 pm

उज्जैन. तीन वर्ष से अधिक समय बीतने के बाद भी प्रधानमंत्री आवास भागीदारी योजना के हितग्राहियों का घर का बड़ा सपना पूरा नहीं हो पाया है। अब भी योजना में मल्टी निर्माण का काम चल रहा है और लोग गृह प्रवेश का ही इंतजार में समय काट रहे हैं। हालांकि कुछ फ्लैट दिसंबर अंत या जनवरी-२०२२ की शुरुआत तक पूरे हो सकते हैं। एेसे में इन फ्लैट के मालिकों को जो आशियाना इस दीपावली पर नहीं मिला वह नए साल के शुरुआती दिनों में मिलने की उम्मीद है।
नगर निगम प्रधानमंत्री आवास योजना एएचपी (भागीदारी में किफायती आवास) अंतर्गत कानीपुरा व मंछामन में अलग-अलग आकार के फ्लेट बना रहा है। पूर्व ठेका विवादों में पडऩे और ब्लैक लिस्टेड होने के चलते पूरे प्रोजेक्ट उलझ गया था। इस वर्ष जनवरी में नया ठेका होने के बाद लंबे समय से ठप्प प्रोजेक्ट दोबारा शुरू हो पाया है। हालांकि अभी भी हितग्राहियों को योजना में घर नहीं मिल पाए हैं। पूर्व में प्रोजेक्ट जिस तरह धीमा पड़ा, उस लिहाज से अब मल्टी निर्माण की गति तेज होना चाहिए लेकिन अपेक्षाकृत यह कम ही है। कानिपुरा में सितंबर में ही ४० से अधिक फ्लैट ७०-८० फीसदी तक पूरे हो गए थे। तब प्रयास था कि दीपावली तक इन फ्लैट का निर्माण पूरा कर हितग्राहियों को इस त्यौहार उनके घर की चाबी सौंप दी जाएगी, लेकिन नगर निगम एेसा भी नहीं कर सका। एेसे में योजना के हितग्राहियों की यह दीपावली भी खाली ही निकली। इधर कई फ्लैट एेसे भी हैं जिनका निर्माण ३० से ६० फीसदी तक ही हो पाया है और उनके पूर्ण होने में लंबा समय लग सकता है। हालांकि प्रोजेक्ट पूरा करने की अवधि जनवरी २०२३ तक बताई जा रही है और अधिकारी इस दौरान कार्य पूरा होने का दावा कर रहे हैं।
तीन साल से कर रहे इंतजार
शहर में योजना शुरू हुए तीन वर्ष से अधिक समय बीत चुका है। किफायती दाम पर घर मिलने के दावे के चलते बड़ी संख्या में लोगों ने इसमें रूचि ली थी। कई लोगों ने अग्रीम किश्त भी जमा कर दी थी। ठेकेदार और निगम प्रशासन के बीच खींचतान के चलते कुछ महीनों बाद भी योजना अंतर्गत बन रहीं मल्टीयों का निर्माण ठप्प हो गया था। कई प्रयास व चेतावनी के बाद भी जब प्रोजेक्ट शुरू नहीं हुआ तो निगम ने ठेका निरस्त कर दिया था। इसके बाद भी कई महीनों तक कार्य बंद रहा। अब निगम ने दोबारा नया ठेका किया गया है जिसके बाद निर्माण शुरू हो सका है। इस बीच कई लोग अपनी जमा राशि वापस ले चुके हैं। अभी कुछ केटेगरी के फ्लेट शतप्रतिशत बुक हो चुके हैं वहीं कुछ खाली पड़े हैं।

Why is it still a dream, the house of their dreams
पीएम आवास के हितग्राहियों को अभी भी करना पड़ रहा मल्टी निर्माण का इंतजार, कानिपुरा में अब ९६ फ्लैट ९० फीसदी तक तैयार हुए

908 फ्लैट होंगे तैयार
योजना अंतर्गत शहर में दो स्थानों पर मल्टी निर्माण किया जा रहा है। अलग-अलग कैटेगरी की इन मल्टी में विभिन्न आकार के ९०८ फ्लैट्स का निर्माण होना है। इनमें से अधिकांश का कार्य शुरू हो चुका है। प्रोजेक्ट्स की कुल लागत ७४ करोड़ ३० लाख रुपए है। इनके अलावा निगम योजना अंतर्गत ही अलखधाम क्षेत्र में दुकानें भी बना रहा है। यहां ८९ दुकानों का निर्माण प्लींथ लेवल से आगे बढ़ चुका है।
कहां कितने फ्लैट हो रहे तैयार
क्षेत्र केटेगरी फ्लैट्स निर्माण क्षेत्रफल कीमत
कानिपुरा एलआइजी १३२ ६४.७४ १७ लाख
कानिपुरा एमआइजी १४४ ७८.२८ २१ लाख
कानिपुरा इडब्ल्युएस १५२ ४५.१५ योजनानुसार
मंछामन इडब्ल्यूएस ४८० ४० योजनानुसार
(नोट- निर्माण क्षेत्रफल वर्ग मीटर में व कीमत रुपए में है )
इनका कहना
पीएम आवास एएचपी योजना अंतर्गत विभिन्न आकार के आवासों का निर्माण किया जा रहा है। निर्माण एजेंसी को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। कुछ फ्लैट का निर्माण अंतिम स्थिति में है और जल्द ही इनका कार्य पूरा कर लिय जाएगा।
- पीसी यादव, प्रोजेक्ट प्रभारी व कार्यपालन यंत्री नगर निगम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानखतरनाक हुई तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमितIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लानभीषण लपटों से भी नहीं डरे ग्रामीण, अपनी जान पर खेलकर पड़ौसी को बचाया, Videoमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.