scriptशाजापुर में जिंदा व्यक्ति की क्यों निकाली शवयात्रा | Why the dead person's funeral procession took place in Shajapur | Patrika News

शाजापुर में जिंदा व्यक्ति की क्यों निकाली शवयात्रा

locationउज्जैनPublished: Sep 16, 2019 12:38:25 am

Submitted by:

rajesh jarwal

यहां हर कोई डरा हुआ, पहले जुलाई माह में किया था टोटका

 Why the dead person's funeral procession took place in Shajapur

शाजापुर में जिंदा व्यक्ति की क्यों निकाली शवयात्रा

शाजापुर. इस वर्ष बारिश ने पूरे जिले को लबालब कर दिया है। ऐसे में अब बारिश लोगों के लिए आफत बनती जा रही है। ग्राम कालीसिंध में भी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो चला है और हर कोई बारिश से अब डरा हुआ है। पहले लोग बारिश की कामना करते थे अब बारिश रुकने की। समीपस्थ ग्राम कालीसिंध में यही देखने को मिला। जुलाई माह में बारिश की कामना को लेकर कालीसिंध के रहवासियों ने जिंदा आदमी की शवरात्रा निकाली थी। लेकिन अब बारिश इतनी हो रही है कि लोगों के लिए आफत बनती जा रही है। ऐसे में ग्रामीणों ने अब बारिश थमने की कामना करते हुए श्मशान से जिंदा आदमी की शव यात्रा निकाल दी। रविवार दोपहर को ग्रामीण युवाओं ने पहले श्मशाम पहुंचकर युवक को अर्थी पर लेटाया। इसके बाद उसे लेकर बैंडबाजों के साथ पूरे गांव मेंं बैंड बाजे के साथ युवक की शवयात्रा निकाली। ग्रामीणों ने बताया कि बारिश से बाढ़ के हालात बनते जा रहे हैं और अब यदि बारिश नहीं थमी तो हालात बद से बदतर हो जाएंगे। जिसके चलते हमने पहले पूजा-अर्चना की। इसके बाद गांव में शवयात्रा निकाली गई।
चुनरी ओढ़ाकर, बारिश थमने की कामना की
जिस बारिश की लोग कामना करते थे, वहीं बारिश अब लोगों के लिए आफत बन गई है। जिसके चलते अब लोगों ने बारिश को रोकने के लिए पूजा-अर्चना के साथ-साथ टोने टोटकों का सहारा लेना शुरु कर दिया है। रविवार को लालपुरा क्षेत्र की महिलाओं ने चीलर नदी के किनारे पहुंचकर नदी को नदी को चुनरी ओढ़ाई और बारीश थमने की कामना की गई। यहां महिलाओं ने नदी की आरती उतारकर चीलर माता के जयकारे भी लगाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो