scriptWhy there is frequent water crisis in Ujjain | उज्जैन में क्यों बार-बार छा जाता है पानी का संकट | Patrika News

उज्जैन में क्यों बार-बार छा जाता है पानी का संकट

तकनीकी समस्याओं के कारण कभी भी बन जाती है सूखे की स्थिति, नहीं हो पा रहा स्थायी निराकरण, शहरवासियों को झेलना पड़ती है परेशानी

उज्जैन

Published: December 03, 2021 10:49:59 pm

उज्जैन. गंभीर डेम में पानी और करोड़ों की लागत से नई टंकियों का निर्माण होने के बाद भी शहर में आए दिन जलप्रदाय व्यवस्था प्रभावित हो रही है। कभी लाइन क्षतिग्रस्त होने तो कभी अन्य तकनीकी कारणों के चलते लगभग हर महीने ही एक या इससे अधिक बार किसी न किसी क्षेत्र में पानी की किल्लत बन रही है। इस अव्यवस्था का खामियाजा शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है।
मक्सीरोड आइटीआई कॉलेज के सामने 300 एमएम डीआई पंपिंग लाइन में लीकेज होने के कारण क्षेत्र की टंकियां पूरी क्षमता से नहीं भर पाई और दक्षिण क्षेत्र के कई घरों में नल सूखे ही रहे। हालांकि समस्या दूर कर ली गई हैं। पीएचई सहायक यंत्री योगेंद्रकुमार निगम ने बताया कि शनिवार से जलप्रदाय हो सकेगा। विभाग द्वारा तकनीकी समस्या दूर करने के बाद भले ही जलप्रदाय पुन: शुरू हो जाती है लेकिन प्रभाति लोगों को अनावश्यक परेशान होना पड़ता है। चिंता इसलिए भी बड़ी है क्योंकि एेसी समस्याएं आए दिन आ रही हैं। बीते तीन महीने में ही आधा दर्जन से अधिक बार अलग-अलग क्षेत्रों में जलप्रदाय व्यवस्था प्रभावित हो चुकी है। इस पर न सिर्फ विभाग को मशक्कत व राशि खर्च करना पड़ी बल्कि प्रभावित लोगों को भी पानी के लिए यहां-वहंा भटकना पड़ा है।
तीन महीने में 7 बार व्यवस्था प्रभावित
1. आंधी, तेज बारिश के कारण गंभीर प्लांट, गऊघाट प्लांट व साहेबखेड़ी प्लांट की लाइट बंद हुई। शहर की टंकियां पूर्ण छमता से नही भर सकीं और 28 सितंगर को पूरे शहर में जल प्रदाय कम दबाव से हुआ।
2. नागझिरी टंकी स्थित सम्प वेल की टंकी भरने के लिए मोटर में खराबी आने से टंकी नहीं भर सकी। इससे नागझिरी, इंद्रानगर,आदर्शनगर, अभिलाषा आदि क्षेत्र में 16 अक्टुबर को कम दवाब से जल प्रदाय हुआ।
3. गऊघाट जल यंत्रालय के पंप हाउस क्रमांक-2 में सुधार कार्य होने के कारण उक्त पंप हाउस बंद रहेगा। इससे 21 अक्टुबर को उत्तर-दशिण क्षेत्र में जल प्रदाय कम दबाव से हुआ।
4. फाइबर कंपनी द्वारा फाइबर लाइन बिछाने के दौरान ऋषिनगर चौराहा स्थित 400 एमएमसीआई गंभीर पंपिंग लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। इस कारण भरतपुरी, महानंदानगर, नागझिरी, दमदमा, विक्रम नगर, युनिवर्सिटी की टंकियां नहीं भर सकी और कई क्षेत्रों में जलप्रदाय प्रभावित हुआ।
5. दशहरा मैदान टंकी का 400 एमएम मैन वाल्व खराब होने से 10 नवंबर को उक्त टंकी छेत्र के अंतर्गत पूरे फ्रीगंज, राजस्व कॉलोनी, दशहरा मैदान, भक्त नगर आदि क्षेत्र में कम दवाब से जल प्रदाय हुआ।
6. गंभीर इंटेक के 12.5 एमजीडी पंप की डिलीवरी लाईन में लीकेज होने संधारण कार्य के लिए रॉ वाटर पंप बंद होने से गऊघाट प्लांट 1 व 2 के पंप बंद रहे। इससे नागझिरी, दमदमा, भरत पुरी, सुभाष नगर आदि टंकी पूर्ण छमता से नही भर सकी। उक्त टंकियों के छेत्र में 15 नवंबर को कम दवाब से जल प्रदाय हुआ।
7. जल प्रदाय व्यवस्था सुधार कार्य अंतर्गत पाईप लाईन शिफ्टिंग का कार्य प्रगति पर होने से बड़ा गणेश,व्यास जी वाला क्षेत्र, महाकाल मंदिर के आसपास, कोट मोहल्ला, गली नंबर 5,6,7 व आसपास का छेत्र, बेगम बाग पक्की कॉलोनी, इंद्रानगर, सेफी की मस्जिद के आसपास आदि क्षेत्र में 18 नवंबर को जल प्रदाय नही किया जा सका।

Why there is frequent water crisis in Ujjain
तकनीकी समस्याओं के कारण कभी भी बन जाती है सूखे की स्थिति, नहीं हो पा रहा स्थायी निराकरण, शहरवासियों को झेलना पड़ती है परेशानी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.