scriptविवि में विद्यार्थियों को जर्जर हॉस्टल से मिलेगी निजात | will get rid of jarjar hostels in the university. | Patrika News

विवि में विद्यार्थियों को जर्जर हॉस्टल से मिलेगी निजात

locationउज्जैनPublished: Jul 31, 2018 12:56:48 am

Submitted by:

Lalit Saxena

10 करोड़ की लागत से होंगे 5 विकास कार्य

patrika

Ujjain,Hostel,problem,Vikram University,

टेंडर हुए जारी, जर्जर हो चुके हैं वर्तमान हॉस्टल
उज्जैन. विक्रम विश्वविद्यालय हॉस्टल के विद्यार्थियों की समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी। लंबे समय से जर्जर हॉस्टल में निवास कर रहे विद्यार्थियों को नया हॉस्टल मिलेगा। इसके बाद जर्जर भवन से मुक्ति के साथ ही अन्य सुविधाएं भी विद्यार्थियों को बेहतर तरीके से उपलब्ध होंगी। बता दें विवि ने करीब 10 करोड़ रुपए की लागत से 5 निर्माण कार्य का टेंडर जारी किया है। इसमें 250 सीटर हॉस्टल के साथ इंजीनियरिंग भवन, सांख्यिकी भवन का विस्तार, कुलपति कार्यालय में अतिथि गृह और परिसर की बाउंड्रीवॉल शामिल है।
जर्जर हो चुके हॉस्टल
विक्रम विवि कैम्पस में विद्यार्थियों के लिए तीन हॉस्टल हैं। इन तीनों हॉस्टल की क्षमता करीब 300 विद्यार्थी हैं। वर्तमान उक्त हॉस्टल के भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुके हैं। हर सत्र में रंगाई-पुताई और मरम्मत पर लाखों रुपए खर्च होता है, लेकिन हालात कुछ दिन बाद जस के तस हो जाते हैं, पिछले लंबे समय से विद्यार्थियों की सुविधा के लिए नया हॉस्टल बनाने की मांग की जा रही थी।
एक जगह होंगे सभी विद्यार्थी
विक्रम विवि में वर्तमान के तीन हॉस्टल दूरी पर हैं। ऐसे में तीन हॉस्टल में अलग से कर्मचारियों की तैनाती करनी पड़ती है। अन्य विश्वविद्यालय की तरह नए हॉस्टल में एक स्थान पर तीन ब्लॉक बनाए जाएंगे। इसी के साथ एक बड़ा परिसर बनाने की भी तैयारी की जा रही है, ताकि विद्यार्थियों के निवास के साथ अन्य गतिविधियों का संचालन भी आसानी से किया जा सकें।
कैंपस की सुरक्षा बढ़ेगी
विक्रम विवि कैम्पस की सुरक्षा व्यवस्था लंबे समय से सवालों के घेरे में है। कैमपस में पीछे के हिस्से में बाउंड्रीवॉल नहीं है। यहां से आवारा मवेशी के साथ असामाजिक तत्व प्रवेश कर जाते हैं। विवि प्रशासन ने अब उक्त हिस्से में बाउंड्रीवॉल बनाने की तैयारी कर ली है। इससे कैम्पस की सुरक्षा व्यवस्था मजूबत होगी।
कुलपति अतिथि निवास में रहेंगे प्रमुख लोग
विक्रम विवि में पीएचडी व अन्य शैक्षणिक गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए अन्य विश्वविद्यालय के कुलपति व प्रमुख अधिकारियों का लगातार आना होता है। विवि के अतिथि निवास में उक्त प्रमुख अधिकारियों के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में इन लोगों को निजी होटल में ठहराना पड़ता है। ऐसी समस्या को खत्म करने के लिए कुलपति निवास पर नए अतिथि गृह का निर्माण करवाया जा रहा है। यह अति विशिष्ट लोगों के लिए रहेगा। यहां सुविधा उपलब्ध रहेगी। कुलपति निवास में होने के कारण विशिष्ठ लोगों की गरिमा भी बनी रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो