scriptOMG-ब्रेस्ट और बच्चेदानी के कैंसर की गिरफ्त में महिलाएं, यह हैं कारण | Women who are fast approaching for cancer | Patrika News

OMG-ब्रेस्ट और बच्चेदानी के कैंसर की गिरफ्त में महिलाएं, यह हैं कारण

locationउज्जैनPublished: Apr 23, 2018 07:38:50 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

खोजो कैंसर मिटाओ कैंसर अभियान के तहत मोबाइल कैंसर डिटक्शन सेंटर में 111 अधिक मरीजों का किया गया परीक्षण

patrika

women,Ujjain,breast cancer,danger

उज्जैन. सोमवार सुबह खोजो कैंसर मिटाओ कैंसर अभियान के तहत मोबाइल कैंसर डिटक्शन सेंटर में मरीजों का परीक्षण किया गया। इस दौरान १० फीसदी महिलाओं मेंं कैंसर के लक्षण पाए गए। इनकी रिपोर्ट सप्ताहभर मेंं आएगी। सोमवार सुबह १० से शाम ५ बजे सिंधी कॉलोनी स्थित निजी नर्सिंग होम के बाहर मोबाइल कैंसर डिटक्शन सेंटर की वैन पहुंची। ये वैन भारतवर्ष में घूम-घूमकर कैंसर मरीजों को डायग्नोस करती है। खोजो कैंसर-मिटाओ कैंसर अभियान के तहत बीते ३ वर्षों में ७००० से अधिक लोगों का नि:शुल्क परीक्षण किया गया है। मोबाइल सेंटर के मैनेजर उमाकांत उपाध्याय ने बताया कि दिनभर में १११ महिला-पुरुषों का परीक्षण किया गया है। इनमें से करीब १२ महिलाओं में बच्चेदानी के मुंह के कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण मिले हैं। ब्रेस्ट कैंसर के लिए महिलाओं की मेमोग्राफी की गई। जिसमें ४ महिलाएं सस्पेक्ट पाई गई है। रेडियोग्राफर डॉ. प्रेमलता राघव ने मेमोग्राफी की। मुंबई में रेडियोलॉजिस्ट द्वारा अंतिम जांच के बाद कैंसर की पुष्टि की जाएगी। इसके अलावा बच्चेदानी के मुंह के कैंसर के लिए महिलाओं के ब्लड और यूरिन सैंपल लिए गए हैं। लिए गए ब्लड और यूरिन सैंपल की जांच मुुंबई में की जाएगी। जिसकी रिपोर्ट सप्ताहभर में आएगी।
पुरुषों में मिला फंगल इंफेक्शन
डेंटल डॉ.आशीष परमार ने बताया कि ओरल चेकअप के दौरान पुरुषों में गुटखा-तंबाकू-पाïऊच आदि की वजह से फंगल इंफेक्शन पाया गया है। ये कैँसर की प्रारंभिक शुरुआत होती है। यदि तंबाकू का सेवन बंद नहीं किया गया तो मुंह का कैंसर होता है। इन्हें आवश्यक उपचार लिखने के साथ-साथ तंबाकू छोडऩे की चेतावनी दी गई है।
नई दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान के बाद अब मध्यप्रदेश
असिस्टेंट पंकज दास ने बताया नई दिल्ली, महाराष्ट्र और राजस्थान के बाद मध्यप्रदेश में कैंसर मरीजों को ढूंढ रहे हैं। रतलाम के बाद उज्जैन पहुंचे हैं। इसके बाद छतरपुर, टीकमगढ़ और ग्वालियर जाएंगे।
इन कैंसर को मोबाइल सेंटर में किया गया डायग्नोस
ब्रेस्ट कैंसर, सरवाईकल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, ल्यूकेमिया, लंग कैँसर, ओरल कैंसर
ये जांचे थीं उपलब्ध
मेमोग्राफी, बायोप्सी, चेस्ट एवं लंग एक्स-रे, सीबीसी, सैंपल कलेक्शन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो