script

जीएसटी डे पर कार्यशाला : उद्देश्य बेहतर, अभी भी अपेक्षित स्थायित्व नहीं…

locationउज्जैनPublished: Jul 01, 2019 10:01:52 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

जीएसटी के दो साल पूरे, कार्यशाला में व्यापारियों की परेशानियों का किया समाधान

patrika

trader,WORKSHOP,ujjain hindi news,GST Day,

उज्जैन. जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) की दूसरी वर्षगांठ सोमवार को मनाई गई। एक देश, एक कर…के उद्देश्य से लागू किए गए जीएसटी के अब अलग-अलग असर देखने को मिल रहे हैं। जानकार मानते हैं कि जीएसटी लागू करने का उद्देश्य बेहतर है, लेकिन अभी भी इसमें अपेक्षित स्थायित्व नहीं आ पाया है। हालांकि जीएसटी के बाद से इनकम टैक्स रिटर्न की संख्या बढ़ी है, वहीं सरकार भी टैक्स पेयर बढऩे का दावा करती है।

कार्यशाला आयोजित की गई
जीएसटी के दो वर्ष पूरे होने पर इंदौर रोड स्थित एक निजी होटल में सीजीएसटी विभाग की ओर से कार्यशाला आयोजित की गई। भारत सरकार, वित्त मंत्रालय, राजस्व विभाग, केंद्रीय उत्पाद शुल्क के संयुक्त तत्वाधान में ये कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें व्यापारियों को जीएसटी के बारे में बताया गया। साथ ही जीएसटी के क्रियान्वयन में व्यापारियों को आ रही परेशानियों का समाधान भी किया गया। कार्यशाला में प्रशासनिक अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में व्यापारीगण मौजूद रहे। जिन्होंने जीएसटी के बारे में सवाल किए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विक्रम विवि के कुलपति डॉ. बालकृष्ण शर्मा थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में उद्योगपति आनंद बांगर, रमेश साबू, नितिन नागदा (उपाध्यक्ष वॉल्वो आयशर पीथमपुर) एवं कामिनी राव मेहरवाल, जितेंद्र आप्टे, डॉ. नेमीचंद जैन आदि मौजूद थे।

व्यापारियों के सुझावों और समस्याओं पर चर्चा
कार्यशाला में जीएसटी विशेषज्ञ भी मौजूद रहे, जिन्होंने व्यापारियों की समस्याओं और सुझावों के समाधान पर चर्चा की। सुबह 10 से 12 बजे तक आयोजित कार्यशाला में जिले के प्रतिष्ठित व्यापारी मौजूद रहे। इन्होंने जीएसटी को सरल बनाने के लिए सुझाव दिए। मौजूद विशेषज्ञों की टीम ने व्यापारियों द्वारा दिए गए सुझाव को लागू करने के लिए भारत सरकार से चर्चा करने की बात कही। कार्यक्रम के दौरान पीके दास, कर सलाहकार जितेंद्र सिंह चौहान ने जीएसटी रिटर्न फाइलिंग के संबंध में व्याख्यान दिए।

जीएसटी से हुई व्यापार में सुविधा
जीएसटी की सरलता के चलते युवा उद्यमी भी आसानी से नया व्यापार प्रारंभ कर पा रहे हैं लेकिन नए नियमों की वजह से पुराने व्यापारियों को इसमें कुछ परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसके समाधान के लिए राजस्व विभाग, केंद्रीय उत्पाद शुल्क सहित अन्य वित्तीय विभाग समय-समय पर कार्यशाला आयोजित करते हैं और व्यापारियों को जीएसटी के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाकर इसके क्रियान्वयन में आ रही परेशानियों का समाधान करते हैं।

उत्कृष्ट कार्यों के लिए किया पुरस्कृत
विभाग द्वारा कुछ अधिकारियों को गत वर्ष में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। इस मौके पर उज्जैन आयुक्तालय द्वारा विभागीय वार्षिक पुस्तिका उज्जयिनी का विमोचन भी किया गया। सीजीएसटी एवं केंद्रीय उत्पाद शुल्क के अपर आयुक्त महावीर प्रसाद मीणा ने अध्यक्षता की। इस दौरान संयुक्त आयुक्त महेंद्र कुमार शर्मा, आकाश सिंघई एवं अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो