scriptvideo : शनि जयंती : ग्रह दशा सुधारने के लिए देव को अर्पण की ये खास सामग्री… | Worship of devotees in Shani temple | Patrika News

video : शनि जयंती : ग्रह दशा सुधारने के लिए देव को अर्पण की ये खास सामग्री…

locationउज्जैनPublished: May 15, 2018 01:22:36 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

शनि नवग्रह मंदिर त्रिवेणी धाम के अलावा शहर के अन्य मंदिरों में सुबह शनिदेव की प्रतिमा को शृंगारित किया गया।

patrika

shani dev,ujjain news,Mahakal Temple,shani jayanti,shipra river,Shani Dev Temple,Shani Dev Poojan,

उज्जैन. शनि जयंती के अवसर पर मंदिरों में आस्थावानों की भीड़ उमड़ रही है। इंदौर रोड स्थित शनि नवग्रह मंदिर त्रिवेणी धाम के अलावा शहर के अन्य मंदिरों में सुबह शनिदेव की प्रतिमा को शृंगारित किया गया। इसके बाद भक्तों ने शनि देव को प्रसन्न करने के लिए काले तिल, तेल, काला वस्त्र आदि चीजें अर्पण की और भगवान शनि देव से ग्रह दशा सुधारने के लिए प्रार्थना की।

मंदिरों में अभिषेक- महाआरती
ज्येष्ठ मास की अमावस्या को सूर्य व छाया के पुत्र शनि देव का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। शनि जयंती महोत्सव मंगलवार को ज्येष्ठ अमावस्या पर मनाई जा रही है। शनि कृपा के लिए भक्त शनि जयंती पर जप-तप का दौर भी चल रहा है। भगवान शनि को तेल चढ़ाकर और दान कर पुण्य प्राप्त कर रहे हैं। इस अवसर पर मंदिरों में अभिषेक- महाआरती की जाएगी।

चल समारोह भी निकाला जाएगा
नगर में शनि जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी। इंदौर रोड पर त्रिवेणी स्थित नवग्रह शनि मंदिर में दर्शन, पूजन, आरती होगी। मंदिर प्रांगण में शाम को भजन संध्या होगी। इस अवसर पर भगवान को छप्पन भोग लगाया जाएगा। ढाबा रोड स्थित गेबी हनुमान की गली के सामने शनि मंदिर में भी धार्मिक अनुष्ठान, शृंगार होगा। नगर के अन्य शनि मंदिरों में भी कार्यक्रम के साथ जयंती मनाई जाएगी। शनिदेव मंदिर निकास चौराहा में शनि जयंती धूमधाम से मनेगी। शनिदेव मंदिर समिति के हेमंत लश्करी ने बताया कि मंगलवार शाम ६.३० बजे मंदिर में शनिदेव की महाआरती होगी। इसके बाद मंदिर के सामने स्थित गोवर्धन औषधालय के मैदान में भंडारा होगा। सप्तऋषि मंदिर गयाकोठा के पास ग्यारह मुखी हनुमान मंदिर पर शनि जयंती के अवसर पर सुंदरकांड का आयोजन किया जा रहा है। संयोजक रवि राय ने बताया कि इस अवसर पर महाआरती एवं महाप्रसादी का आयोजन किया जाएगा।

काले उड़द चढ़ाकर शनिदेव की पूजा अर्चना की

शाजापुर। शहर के शनि मंदिरों में धूम रही। शनि जयंती के अवसर पर मंदिरों में भक्तों ने प्रसाद वितरण किया, तो किसी ने शनि देव को तेल और काले उड़द चढ़ाकर शनिदेव की पूजा अर्चना की। इसी प्रकार धानमंडी स्थित शनि देव मंदिर पर हलवे का प्रसाद वितरण किया गया। एबी रोड स्थित फूलखेड़ी हनुमान मंदिर में शनि देव का अनुष्ठान हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो