scriptसुख-सौभाग्य और आरोग्यता के लिए होगा माता शीतला का पूजन | Worshiping Mother Sheetla for happiness and good luck | Patrika News

सुख-सौभाग्य और आरोग्यता के लिए होगा माता शीतला का पूजन

locationउज्जैनPublished: Mar 26, 2019 09:32:14 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

होली पर्व के सात दिन बाद शीतला सप्तमी का पर्व मनाया जाता है। महिलाएं सुबह जल्दी उठकर स्नान करेंगी और एक दिन पहले बनाए गए ठंडे-बासी व्यंजनों का भोग मां शीतला को अर्पण करेंगी।

patrika

tradition,dishes,Dish,sheetla mata,sheetla mata temple,Holi Parva,sheetla saptami,

उज्जैन. होली पर्व के सात दिन बाद शीतला सप्तमी का पर्व मनाया जाता है। महिलाएं सुबह जल्दी उठकर स्नान करेंगी और एक दिन पहले बनाए गए ठंडे-बासी व्यंजनों का भोग मां शीतला को अर्पण करेंगी। इस विधान से पूजन करने का आशय है कि घर में सुख-सौभाग्य और आरोग्यता बनी रहे। साथ ही बच्चों की दीर्घायु के लिए मां शीतला का पूजन किया जाता है।

सप्तमी और अष्टमी पर मनाया जाता है यह पर्व
चैत्र मास कृष्ण पक्ष की सप्तमी और अष्टमी पर यह पर्व रहता है। बुधवार को शीतला सप्तमी और गुरुवार को अष्टमी का व्रत रहेगा। इस दौरान घरों में चूल्हा नहीं जलेगा और एक दिन पूर्व तैयार पकवानों का शीतला माता को भोग लगाया जाएगा। शीतला माता का पूजन कर बच्चों के दीर्घायु होने व परिवार की सुख-शांति की कामना की जाएगी। परिवार के सभी सदस्य भी इसी प्रसाद को ग्रहण करेंगे। माना जाता है कि ऐसा करने से मां शीतला की कृपा हमेशा बनी रहती है।

हल्दी भरे हाथों के लगेंगे छापे
शीतला माता का पूजन कर जब महिलाएं अपने घरों में लौटती हैं, तो दरवाजे के दोनों छोर पर हल्दी भरे हाथों के छापे लगाती हैं। पं. चंदन गुरु ने बताया कि इसके पीछे कारण यह है कि इससे रोग नहीं होते और घरों में खुशहाली बनी रहती है। शीतला माता को भगवती दुर्गा का ही स्वरूप माना जाता है। ठंडे पदार्थों को पसंद करने वाली मां शीतला के पूजन में घी का दीपक और अगरबत्ती ले जाते जरूर हैं, लेकिन उन्हें प्रज्जवलित नहीं किया जाता।

दशमी के दिन होगा दशा माता का पूजन
होली के दसवें दिन दशमी तिथि पर दशा माता का पूजन किया जाता है। इस दिन दशा माता का पूजन इसलिए किया जाता है, ताकि घरों की दशा बदले और सुख-समृद्धि का वास हो। पूजन के बाद महिलाएं कथा सुनती हैं और दशा माता का डोरा अपने गले में पहनती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो