यह है कांग्रेस का शक्ति कार्ड, युवाओं से कर दिए यह वादे

यह है कांग्रेस का शक्ति कार्ड, युवाओं से कर दिए यह वादे

Gopal Bajpai | Publish: Sep, 08 2018 12:50:41 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

रोजगार बढ़ाने व बेरोजगारी भत्ता सहित 6 वादे किए

उज्जैन. विधानसभा चुनाव से पहले यूथ कांग्रेस ने युवाओं को फोकस कर युवा शक्ति कार्ड जारी किया है। इस कार्ड में युवा, महिला, विद्यार्थी आदि से जुड़े ६ वादे किए गए हैं। कांग्रेस का दावा है कि उनकी सरकार बनने के बाद युवाओं से कार्ड के जरिए किए जा रहे लिखित वादे पूरे किए जाएंगे। साथ ही कार्ड के माध्यम से यूथ कांग्रेस युवाओं को भी जोडऩे का प्रयास कर रही है।

राफेल सौदे को लेकर शुक्रवार को यूथ कांग्रेस प्रदेश सहप्रभारी दीपक चोटीवाला ने मीडिया से चर्चा की। प्रेस वार्ता के बाद उन्होंने युवा शक्ति कार्ड का विमोचन किया। चोटीवाला ने बताया, इस कार्ड के माध्यम से युवाओं का पंजीयन किया जाएगा, जो उनके मोबाइल नंबर से जुड़ा होगा। कार्ड का एक हिस्सा पंजीयकृत युवा को भी दिया जाएगा। यह कोई सामान्य पर्चा नहीं बल्कि रजिस्ट्रेशन कार्ड है, जिसके जरिए युवाओं से कांगे्रस लिखित वादा कर रही है। बाद में पंजीकृत युवा कार्ड दिखाकर अपने अधिकार की बात कर सकेंगे।
कार्ड में रोजगार बढ़ाने, मासिक बेरोजगारी भत्ता, कॉलेजों में सीट्स ज्यादा फीस कम, ज्यादा महिला कॉलेज और सुरक्षित होस्टल, नि:शुल्क सरकारी भर्ती फॉम्र्स व शिक्षा और व्यापार के लिए सस्ता आसान लोन के वादे किए गए हैं। हालांकि सरकार बनने के बाद पंजीकृत युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी, या वादे पूरे नहीं करने पर युवाओं के क्या अधिकार होंगे, इन सवालों को लेकर चोटीवाला स्पष्ट जवाब नहीं दे सके। प्रेसवार्ता में यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष चंद्रभानसिंह चंदेल, शहर अध्यक्ष अमित शर्मा व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

आरक्षण पर सदन में हो चर्चा हो
आरक्षण के मुद्दे पर चोटीवाला ने कहा, मेरे ख्याल से सरकार को पूर्व प्रावधानों में संशोधन करने की कोई आवश्यकता नहीं थी। आरक्षण एक संवेदनशील मुद्दा है और इस पर सदन में चर्चा होना चाहिए।

जवाब दे सरकार
राफेल सौदे को लेकर दीपक चोटीवाला ने मोदी सरकार द्वारा बड़ा घोटाला करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, पूर्व में जो डील हुई थी, उसकी जगह नई व अनुभवहीन कंपनी को तीन गुना अधिक दाम पर कांटे्रक्ट दे दिया गया है। सरकार ने एेसा क्यों किया, इसका कोई जवाब नहीं है। उन्होंने इस मुद्दे पर मोदी सरकार के पूरी तरह घिराने की बात कही। हालांकि चर्चा के दौरान चोटीवाला इस सौदे के आंकड़ों को लेकर उलझे भी।

Ad Block is Banned