script15 दिन में 1450 पर्यटक बांधवगढ़ पार्क पहुंचे, आसानी से दिखे बाघ | 1450 tourists reached Bandhavgarh Park in 15 days, easily seen tiger | Patrika News

15 दिन में 1450 पर्यटक बांधवगढ़ पार्क पहुंचे, आसानी से दिखे बाघ

locationउमरियाPublished: Jul 02, 2020 05:54:23 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

मुख्य प्रवेश द्वार ताला गेट से 340 पर्यटक जिप्सियों ने किया प्रवेश

1450 tourists reached Bandhavgarh Park in 15 days, easily seen tiger

1450 tourists reached Bandhavgarh Park in 15 days, easily seen tiger

उमरिया. कोविड 19 के संक्रमण के दौरान लॉकडाउन के कारण बांधवंगढ़ टाइगर रिजर्व में 20 मार्च से पर्यटन बंद कर दिया गया था लेकिन तीन माह बाद अनलॉक-1 शुरू होते ही 15 जून से पर्यटकों के लिए पार्क के द्वार पुन: खोल दिये गए। जिसके बाद से बांधवंगढ़ टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए कोविड 19 के सुरक्षा प्रोटोकाल का पालन करते हुए एक ही प्रवेश द्वार ताला गेट से पर्यटन शुरू किया गया जो 30 जून को समाप्त हुआ है। पार्क के उपसंचालक सिद्धार्थ गुप्ता ने बताया कि 15 दिन की अवधि में 340 पर्यटक जिप्सियों ने पार्क में प्रवेश किया जिसमें 1450 पर्यटकों ने पार्क भ्रमण किया है।
पहले दिन ही हुए वनराज के दीदार
अनलॉक वन में शुरू हुए पर्यटन में पर्यटकों को पहले दिन से ही वनराज का दीदार होनेा प्रारंभ हो गया था जो लगातार जारी रहा। इसके अलावा पार्क के अन्य दुलर्भ वन्य जीव बांधवंगढ़ की जैव विविधता, दुर्लभ पक्षी, नदी नाले झरने और प्राकृतिक सुंदरता का पर्यटकों ने आनंद लिया।
लॉकडाउन में पर्यटकों के रूट पर मूवमेंट
बांधवगढ़ पार्क में भ्रमण करने पंहुचे वाइल्ड लाइफ फिल्म निर्देशक एवं पर्यावरण विद सुयश केसरी ने बताया कि देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान पार्को में पर्यटन बंद करने होने के कारण जंगलों में मानवीय गतिविधयों ने दखल कम हुआ और प्रदूषण की मात्रा में कमी आई है। जिसके कारण पार्क क्षेत्र का पर्यावरण समृद्ध हुआ है। वन्य जीवों के विचरण क्षेत्र में वृद्धि होने के साथ साथ प्रकृति वन एवं वन्य जीवों के सरंक्षण संवर्धन में भी इजाफा हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो