गांव के बाद नगर के जलस्त्रोतों के संरक्षण का प्रयास

गांव के बाद नगर के जलस्त्रोतों के संरक्षण का प्रयास

ayazuddin siddiqui | Publish: May, 22 2019 10:20:00 AM (IST) Umaria, Umaria, Madhya Pradesh, India

नदी जीर्णोद्धार योजना के तहत उमरार नदी में श्रमदान

उमरिया. जल संकट से निपटने के लिए जल संरचनाओ नदी, नाले, तालाब, कुंओं , झील , झरनों आदि का जीर्णोद्धार आवश्यक है। कुछ समय पहले नदी, नाले बारह मासी जीवित हुआ करते थे, उनसे अविरल जल धारा प्रवाहित होती थी। समय के साथ इसमें बदलाव आया है। नदी नाले मलबों से भरपट गये है। अगर इनकी सफाई समय समय पर नही की गई तो हम सबको बूंद बूंद जल के लिए तरसना होगा। कलेक्टर स्वरोचिश सोमवंशी द्वारा जिले में श्रमदान के माध्यम से जल संरचनाओं के जीर्णोद्वार का अभियान समाज के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। जिसके सार्थक परिणाम भी मिलने प्रारंभ हो गये है। आयुक्त शहडोल संभाग शोभित जैन के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय उमरिया स्थित उमरार नदी के जीर्णोद्धार का कार्य नगर पालिका उमरिया के सहयोग से प्रारंभ किया गया है। प्रथम चरण में खलेसर में पुलिया के पास नदी का मलबा साफ किया गया। तपती धूप में मध्यान्ह 1 बजे कलेक्टर स्वरोचिश सोमवंशी ने पहुंच कर कार्य का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने शासकीय सेवकों , उमरिया नगरवासियों, व्यापारियों, विद्यार्थियों , समाजिक कार्यकर्ताओं तथा स्वयं सेवी संस्थाओं से जल संरक्षण के अभियान में श्रमदान की बात कही है। उल्लेखनीय है कि जिले के ग्रामीण अंचलो में स्थित तालाबों के जीर्णोद्धार से शुरु हुआ अभियान अब नगर के जल स्त्रोतों तक पहुंच गया है।
तालाबों में श्रमदान
जल संरक्षण के कार्यो को लगातार जन समर्थन मिलने से अभियान को गति मिली है। नगर पालिका पाली स्थित सगरा तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य नपा पाली द्वारा किया जा रहा है, जिसकी कमान एसडीएम पाली दीपक चौहान ने संभाल रखी है। अब वे स्वयं श्रमदान करने तो जाते ही है साथ ही आम जनता का सहयोग भी मिलना प्रारंभ हो गया है। कार्य के प्रारंभिक चरण में तालाब की सफाई की जा रही है। इसके बाद तालाब गहरीकरण, तालाब की गाद निकालने का कार्य, जल ग्रहण क्षेत्र के अवरोधों को हटाने का काम भी किया जाएगा। मानपुर जपं की ग्राम पंचायत करौदी के बंधवा तालाब का जीर्णोद्धार कार्य प्रारंभ किया गया है। प्रथम चरण में मेढ़ बंधान को मजबूत करना तथा सिल्ट हटाने का कार्य किया जा रहा हैं, जिसकी निगरानी सीईओ जपं सुरेंद्र तिवारी अमले के साथ कर रहे है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned