बांधवगढ़ हादसा : प्रबंधन ने बैठाई जांच, दो को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

खितौली के गेट क्रमांक 3 में सफारी के दौरान घटित हुई थी घटना
हादसे में घायल पर्यटकों को जबलुपर किया गया रेफर

By: Ramashankar mishra

Published: 01 Mar 2020, 12:32 PM IST

उमरिया. बांधवगढ़ नेशनल पार्क में हुए हादसे में चार पर्यटक गंभीर रूप से घायल हो गए। यह हादसा सफारी के दौरान जिप्सी पटलने की वजह से हुआ। हादसे में चार पर्यटकों के साथ ही गाइड व चालक को भी चोंट आई है। घायल पर्यटकों को आनन-फानन में जिला चिकित्सालय लाया गया। जहां से उन्हे जबलुपर रेफर कर दिया गया। घटना शनिवार की सुबह बांधवगढ़ नेशनल पार्क के खितौली जोन की है। वहीं मामले को पार्क प्रबंधन ने गंभीरता से लेते हुए जांच के निर्देश दिए है। इस संबंध में दो लोगों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
इन्हे आई चोंट
हादसे में कलकत्ता से बांधवगढ़ नेशनल पार्क सफारी करने आए पर्यटक दिवांशी भट्ट, मनोज हालदर, अमरेंदु मण्डल व शुक्ल पाल को गंभीर चोंट आई है। जिन्हे आनन-फानन में ताला ले जाया गया जहां से उन्हे जिला चिकित्सालय रेफर किया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद घायलों को जबलपुर रेफर किया गया है। जहां उनकी हालत में सुधार बताया जा रहा है। हादसे में जिप्सी चालक व गाईड को भी हल्की चोंट आई है।
साइटिंग के चलते हुआ हादसा
हादसे की वजह बाघ की साइटिंग को बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार सफारी के दौरान जिप्सी के चालक के पास अन्य दूसरे वाहन चालक का फोन आया और उसके द्वारा दूसरी जगह पर बाघ दिखने की बात कही गई। इसके बाद जिप्सी के वाहन चालक के द्वारा पर्यटको की सुरक्षा को दर किनार करते हुए जिप्सी को तेज गति मे चलाया। जिससे वाहन अनियंत्रित होकर रेत के ढेर से टकराकर पलट गया। गनीमत थी कि मौके पर अन्य जिप्सी चालक भी मौजूद थे। जिन्होने आनन-फानन में पर्यटकों को बाहर निकाला और जिप्सी को सीधा कराते हुए घायलों को अस्पताल पहुंचवाया। बताया जा रहा है कि पार्क के अंदर ऐसे हादसे अक्सर होते रहते हैं। जिसे लेकर शिकायतें भी हुई है।
इनका कहना है
बांधवगढ़ नेशनल पार्क में हुए हादसे के संबंध में रेंजूर टूरिज्म द्वारा संबंधितों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। साथ ही मामले की जांच की जा रही है। जांच उपरांत जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
वीसेन्ट रहीम, क्षेत्र संचालक बांधवगढ़ नेशन पार्क उमरिया।

Show More
Ramashankar mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned