scriptएकल बत्ती कनेक्शनधारी को भेज रहे दो से पांच हजार का बिल | Bill of two to five thousand sending a single light connection | Patrika News

एकल बत्ती कनेक्शनधारी को भेज रहे दो से पांच हजार का बिल

locationउमरियाPublished: Mar 12, 2018 05:10:11 pm

Submitted by:

shivmangal singh

मीटर रीडिंग नहीं फिर भी आ रहा बिल

Bill of two to five thousand sending a single light connection

Bill of two to five thousand sending a single light connection

उमरिया. जिला मुख्यालस से लगे समीपी ग्राम पंचायत लोढ़ा में विद्युत उपभोक्ता विगत कई महीनों से परेशानी का सामना कर रहे हैं। बताया जाता है कि यहां एक ओर बिजली की कटौती की जाती है और दूसरी ओर बिना मीटर रीडिंग भारी भरकम बिल भेजा जाता है। एक बत्ती कनेक्शनधारियों के घर दो-दो हजार रुपए और अन्य उपभोक्ताओं के घर पांच-पांच हजार रुपए का बिल भेेज दिया जाता है। यहां मीटर रीडिंग नहीं की जाती है। स्थानीय बरहा टोला निवासी पिंकू बैगा, रामकृपाल यादव व छोटे यादव ने बताया कि यहां चौबीस घंटे में मात्र 4-6 घंटे बिजली मिलती है। रात को अंधकार छाया रहता है।
उपभोक्ता हो रहे परेशान
ग्रामीणों को पर्याप्त लाइट नहीं मिलती है। गांव में कुछ बच्चे 10वीं व 12 वीं के छात्र भी हैं। जिन्हे पढऩे के लिए भी बिजली नहीं मिलती है। चिमनी की रोशनी में पढ़ाई करनी पड़ती है। टगरा टोला निवासी संजय बैगा, टिल्लू यादव, सुक्खु कोल सहित कई लोगों ने बताया कि सिंचाई के लिए इस समय लाइट की बहुत आवश्यकता है लेकिन गांव में बिजली नही मिल रही है। जबकि हर माह बिजली का बिल बहुत अधिक भेज दिया जाता है। ग्रामीणों के पास न तो उतने उपकरण हैं और न वे उनका उपयोग करते हैं फिर भी फरवरी माह में भारी भरकम बिल दिया गया है। यहां सभी घरों में मीटर लगे हैं और लोग हर माह भुगतान भी करते हैं।
खपत कम फिर भी आ रहा अधिक बिल
खपत लगभग उतनी ही होती है फिर भी बिल अधिक आता है। गांव में मीटर रीडर समय से नहीं आते हैं। उनके द्वारा मनमानी बिलिंग की जाती है। इस संबंध में अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया गया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। अधिकारी कहते हैं कि जितना बिल आया पहले उतना जमा करो। लोढ़ा का बिल उमरिया कार्यालय में ही जमा होता है। इस संबंध में विद्युत मण्डल कार्यपालन यंत्री शिवेन्द्र सिंह बघेल ने कहा कि यदि उन्हे मामले से अवगत कराया जाए तो वे जांच कराकर व्यवस्था में सुधार कराएंगे। मीटर रीडर क्यों नहंी की जा रहे यह दिखवाना पड़ेगा और संबंधित कर्मचारियों के विरुद्ध दण्डनात्मक कार्रवाई की जायेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो